UK New PM Rishi Sunak : भारतवंशी ऋषि सुनक के ब्रिटेन का PM बनने पर भारतीय अमेरिकियों ने बताया बड़ा दिन
UK New PM Rishi Sunak : भारतवंशी ऋषि सुनक के ब्रिटेन का PM बनने पर भारतीय अमेरिकियों ने बताया बड़ा दिन

इंटरनेशनल डेस्क। भारतवंशी ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों ने जश्न मनाया और कहा कि यह विदेशों में रह रहे भारतीय समुदाय के लिए ‘बड़ा दिन’ है। सिलिकॉन वैली स्थित उद्यमी एवं इंडियास्पोरा के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा, ‘‘यह समुदाय के लिए दिवाली का बड़ा उपहार है। ऋषि पहले से ही इंडियास्पोरा के नेताओं की सूची में थे और हम उनका स्वागत करते हैं। हम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के लिए उन्हें बधाई देते हैं।”

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की पहली उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ ने कहा, ‘‘इस साल की दिवाली खास है, क्योंकि ब्रिटेन में पहली बार भारतीय मूल का व्यक्ति प्रधानमंत्री बना है। बधाई हो।” वहीं, मिसिसिपी स्टेट बोर्ड ऑफ मेंटल हेल्थ के अध्यक्ष डॉ. संपत शिवांगी ने इतिहास रचने के लिए सुनक की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘एक भारतीय के लिए यह गर्व का पल है कि उसने ऋषि को सत्ता के सर्वोच्च पद पर पहुंचते हुए देखा… सिर्फ 75 साल पहले, ब्रिटिश औपनिवेशिक भारत पर शासन करते थे।”

डॉ. शिवांगी ने कहा कि वह ऋषि और उनके परिवार को कई वर्षों से व्यक्तिगत रूप से जानती हैं, क्योंकि उनके रिश्तेदार कर्नाटक के अथानी के रहने वाले हैं। उन्होंने याद करते हुए कहा, ‘‘सुधा मूर्ति (सुनक की सास) के पिता चिकित्सा संस्थान में मेरे प्रोफेसर थे।” कनाडा के सांसद चंद्र आर्य ने एक बयान में सुनक को ब्रिटेन का पहले हिंदू प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘सुनक की उपलब्धि कनाडाई लोगों की एक नयी पीढ़ी को सार्वजनिक सेवा में अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित कर सकती है।”

Trusted by https://ethereumcode.net