धान जब्त

बालोद। 1 नवंबर से शुरू हो रही धान खरीदी से पहले ही व्यापारी अपने गोदाम में धान का स्टॉक एकत्र करने में जुटे हैं, ताकि इसे समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचकर कमाई की जा सके। ऐसे व्यापारियों और बिचौलियों के यहां प्रशासन की छापामार कार्रवाई की जा रही है। गरियाबंद और पेंड्रा जिले के बाद अब बालोद में प्रशासन ने इस तरह की कार्रवाई की है।

बालोद जिले के डौंडीलोहारा ब्लॉक के भीम कन्हार में 2 लोगों पर इस तरह की कार्रवाई के दौरान कुल 260 क्विंटल धान जब्ती की गई। बता दें कि पिछले साल भी जिले भर में प्रशासन ने कोचियों पर कार्रवाई की थी। वही बिना किसी लाइसेंस के धान खरीदी का कारोबार करने वालों की धरपकड़ की गई थी। गाड़ियां भी जब्त की गई थी। इस बार भी सख्ती शुरू हो गई है।

किसानों के पर्चे से बेचते हैं धान

दरअसल सरकार किसानों से उनके खेत के रकबे के हिसाब से निर्धारित मात्रा में धान की खरीदी करती है। चूंकि किसान पूरा धान नहीं बेचते, इसलिए इसका फायदा बिचौलिए उठाते हैं, ऐसे लोग किसानों को लालच देकर उनकी जमीन की पर्ची ले लेते हैं, और उसी के सहारे खरीदी केंद्रों में खुद के द्वारा स्टॉक किया हुआ धान बेच देते हैं।

01 नवम्बर से शुरू होने वाली खरीदी में कोचियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। किसानों के पर्चे के जरिए कोई धान न खपाये, इसकी खास निगरानी हो रही है। जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के तहत 01 नवम्बर 2022 से धान खरीदी का कार्य प्रारंभ हो रहा है। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार मंडी अधिनियम के तहत लायसेंसधारी व्यापारियों द्वारा किसानों एवं अन्य माध्यमों से ख़रीदे गए धान को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों में बेचने से रोकने के लिए अवैध धान के भण्डारण पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि खाद्य विभाग एवं मंडी विभाग के अधिकारियों एवं मैदानी अमले द्वारा डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम भीमकन्हार में जांच की कार्रवाई की गई। जिसमें सुभाषचंद जैन से 160 क्विंटल धान, गौतम चंद जैन से 100 क्विंटल धान कुल 260 क्विंटल धान मंडी अधिनियम के तहत जप्त कर कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की जांच एवं कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

राज्योत्सव के अवकाश पर भी जारी रहेगी खरीदी

प्रदेश में 01 नवम्बर 2022 से शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप धान एवं मक्का की खरीदी की जाएगी। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले के पंजीकृत किसान संबंधित उपार्जन केन्द्र से टोकन प्राप्त कर 01 नवम्बर से धान विक्रय कर सकते हैं। उन्होंने जिले के किसानो से कहा है कि 01 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवस का स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। इस अवसर पर भी 01 नवम्बर को धान खरीदी का कार्य चालू रहेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर