जरा संभलकर… Google Search से भी एक ही झटके में गायब हो सकते हैं बैंक में रखे लाखों रुपये, इस तरह अपने खाते को करें सेफ

टेक डेस्क। ऑनलाइन फ्रॉड के आजकल कई मामले आप सुनते और देखते होंगे। आप कई मामले सुनते और देखते होंगे आजकल। लेकिन ये जरूरी नहीं कि फ्रॉड करने वाले आपको लिंक भेजकर ही आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड करेंगे। इसके लिये वो अब गूगल सर्च का सहारा लेने लगे हैं।

हाल ही में एक महिला इसकी शिकार हुई है और फ्रॉडर्स ने एक झटके में उसके एकाउंट से 2.4 लाख रुपये उड़ा लिये हैं। हालांकि महिला ने समय रहते पुलिस में शिकायत की और ऐसा करने से 2,27,205 रुपये के डिडक्शन को रोक लिया गया।

लेकिन आपका जानना यह जरूरी है कि Google Search से यह सब कैसे हुआ। दरअसल, हम बड़ी आसानी से गूगल पर किसी दुकान का नंबर या कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं। खासतौर से बैंक कस्टमर केयर के बारे में हम गूगल पर आसानी से ऑनलाइन सर्च करते हैं। लेकिन आपकी गूगल सर्च के दौरान बरती गई लापरवाही आपके लिए महंगी साबित हो सकती है। दरअसल एक महिला ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी वाले से खाना ऑर्डर किया और पेमेंट करना चाहा। लेकिन पेमेंट बार-बार फेल हो रहा था। ऐसे में महिला ने Google पर सर्च करके उस दुकान वाले का नंबर निकाला और उस पर कॉल किया।

दूसरी तरफ से व्यक्ति ने महिला से पेमेंट कार्ड के डिटेल्स मांगे और फिर ओटीपी बताने को कहा। महिला ने जैसे ही ओटीपी बताई, उसके एकाउंट से 2,40,310 रुपये डिडक्ट हो गए। हालांकि समय पर पुलिस कंप्लेन करने की वजह से 2,27,205 रुपये के डिडक्शन को रोक लिया गया।

अगर आप भी गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं तो जरा संभलकर करें, क्योंकि स्कैमर्स इसी की ताक में रहते हैं। स्कैमर्स ओरिजनल वेबसाइट या दुकानों के नंबर्स से मिलते-जुलते नंबर्स गूगल में डाल देते हैं। ऐसे में गूगल सर्च करने वाले इनकी ट्रैप में फंस जाते हैं।