CG Corona Update : कोरोना के नए मामले में उतार-चढ़ाव का दौर जारी, राजधानी में मिले सर्वाधिक मरीज, जानें अपने जिले का हाल
CG Corona Update : कोरोना के नए मामले में उतार-चढ़ाव का दौर जारी, राजधानी में मिले सर्वाधिक मरीज, जानें अपने जिले का हाल

नई दिल्ली : एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ सकता है। सभी के मन में ये सवाल है की कोरोना की चौथी लहर आएगी ? बता दे की कोरोना के बाद अब ओमिक्रॉन का एक और सब-वैरिएंट XBB और XBB1 सामने आया है। दुनिया के साथ-साथ देश में भी ओमक्रॉन के सब वैरिएंट का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बताया है कि XBB से दुनिया के कई देशों में नई लहर आ सकती है।


XBB ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 से मिलकर बना है। इसे रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट कहा जाता है। वहीं, XBB.1, XBB का सब-लाइनेज है। ब्रिटेन, अमेरिका और सिंगापुर में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। चीन में भी कई शहरों में फिर से लॉकडाउन लगने की स्थिति है। भारत के भी कई राज्यों में ये वैरिएंट पहुंच चुका है। अब तक महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस दर्ज किये गए हैं।

क्या हैं नए वैरिएंट के लक्षण?

कोरोना का नया वैरिएंट बड़े पैमाने पर इंफेक्शन्स जरूर पैदा कर सकता है लेकिन इनसे मरीजों की मौत होने और अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने जैसी स्थिति की गुंजाइश बेहद कम है। एक्सपर्ट ने कहा है की , हमारे सामने जो नए वैरिएंट आ रहे हैं वो अधिक तेजी से फैलने और इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देने में सक्षम हैं। देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा वैक्सीन या फिर संक्रमण की वजह से वायरस के प्रति इम्युनिटी डेवलप कर चुका है इसलिए वायरस जीवित रहने के लिए खुद को इम्युनिटी के हिसाब से ढालने की कोशिश करेगा। हालांकि, इससे हालात खराब होने की संभावना नहीं है। फिलहाल अधिकांश कोविड -19 मामलों में लोगों को गले में खराश, खांसी और बुखार हो रहा है जो तीन दिन में ठीक भी हो जा रहा है।