Many Claimants RERA - एक सदस्य पद के लिए कई दावेदार, 30 तक आवेदन
Many Claimants RERA - एक सदस्य पद के लिए कई दावेदार, 30 तक आवेदन

विशेष संवादाता, रायपुर

राज्य सरकार जल्द रेरा में सदस्य की नियुक्ति करेगी। डेरा में पहले से ही एक सदस्य का कार्यकाल ख़त्म होने के बाद से ही वह भरा नहीं गया है। अब इसी नवम्बर माह में एक और सदस्य का कार्यकाल पूर्ण होने वाला है। ऐसे में डेरा में सदस्य बनने के लिए कई दावेदार जोर आज़माइश में लगे हैं। इनमें आईएएस, आईपीएस से लेकर राज्य प्रशासनिक सेवा के रिटायर्ड अफसर भी हैं। जानकारी के मुताबिक फिलहाल एक ही पद पर नियुक्ति की सम्भावना है। इसके लिए 30 तारीख तक आवेदन बुलाए गए हैं।

रेरा में सदस्य के दो पद हैं। इनमें से एक पद पहले ही खाली हो चुके हैं। रेरा के सदस्य के रूप में पूर्व एसीएस एनके असवाल का कार्यकाल मई में खत्म हुआ था। इसके बाद नियुक्ति नहीं की गई। रेरा के एक अन्य सदस्य रिटायर्ड पीसीसीएफ आरके टम्टा का कार्यकाल भी नवंबर में खत्म हो रहा है। रेरा में चेयरमेन के अलावा सदस्य के दो पद हैं। सरकार फिलहाल एक ही पद पर नियुक्ति करने जा रही है। इसके लिए विज्ञापन भी जारी कर दिए गए हैं।

सदस्य की नियुक्ति के लिए अहर्ताएं में साफ है कि राज्य सरकार में सचिव पद पर काम किया हो या इसके समतुल्य पद पर काम कर चुका हो। ऐसे तकनीकी विशेषज्ञ भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास शहरी विकास, आवास, भू-संपदा विकास, अधोसंरचना, अर्थव्यवस्था, योजना, वाणिज्य, लेखाकर्म, उद्योग, प्रबंधन, समाजसेवा और लोककार्यों व सदस्य की दशा में कम से कम 15 वर्ष का पर्याप्त ज्ञान और वृत्तिक अनुभव रखता हो।

आवेदक 30 नवंबर तक उपसचिव आवास पर्यावरण विभाग को अपना आवेदन भेज सकते हैं। रिटायर्ड अफसर आवेदन के साथ-साथ अंतिम पांच वर्षों का सीआर और विजलेंस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट संलग्न करना होगा। नियुक्ति के लिए चीफ जस्टिस की अध्यक्षता में गठित कमेटी, जिसमें सदस्य सीएस और आवास पर्यावरण विभाग के एसीएस सदस्य होंगे। कमेटी आवेदनों पर विचार कर एक से अधिक नाम का पैनल सीएम को भेजेगी। इसमें से किसी एक का नाम पर सीएम मुहर लगाएंगे।

उम्मीदवार और दावेदार

रेरा सदस्य के लिए कई रिटायर्ड आईएएस, आईएफएस अफसरों के नाम की चर्चा है। इनमें केडीपी राव, उमेश अग्रवाल, रिटायर्ड कमिश्नर एके टोप्पो सहित कई नाम सुर्खियों में है। इनमें से कितने आवेदन करते हैं, यह तो 30 नवंबर तक पता चलेगा। आईएफएस अफसरों में रिटायर्ड पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी, रिटायर्ड पीसीसीएफ और संविदा में काम कर रहे एसएस बजाज, यूनुस अली, जयसिंह मस्के सहित कई अफसरों के नाम हैं।