Opinion round in Bhanupratappur - पीसीसी चीफ ने ली बैठक, सावित्री, बिरेश और विजय प्रबल दावेदार
Opinion round in Bhanupratappur - पीसीसी चीफ ने ली बैठक, सावित्री, बिरेश और विजय प्रबल दावेदार

विशेष संवादाता, रायपुर

छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए कांग्रेस में सोमवार को दिन भर रायशुमारी का दौर चला। प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने तेलंगाना से लौटकर वहां स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। दोपहर में भानुप्रतापपुर पहुंचे मोहन मरकाम का स्थानीय नेताओं-कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। इस दौरान कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग के अलावा ब्लॉक, सेक्टर और बूथ स्तर के पदाधिकारियों के साथ लंबी बैठक हुई।

दिन भर की बैठक में दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी, बिरेश ठाकुर, विजय ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष हेमंत ध्रुव, सुनाराम तेता के नाम दावेदारों के रूप में सामने आये हैं। मोहन मरकाम ने कहा, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी क्षेत्र के विकास के पूरी तरह समर्पित थे। बता दें कि कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर दिवंगत नेता मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी को पार्टी नेता खास तवज्जो दे रहे हैं, लेकिन लोकप्रियता के हिसाब से पुरुष कैंडिटेस में बिरेश और विजय ठाकुर खासे लोकप्रिय हैं। व्यावहारिक तौर पर मतदाताओं में भी पुरुष और महिला प्रत्याशियों को लेकर एक खास विचारधारा काम करती है।

कल कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में तय होगा प्रत्याशी

प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक आठ नवम्बर को प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सात नवम्बर की शाम को शिमला से लौटेंगे। वहीं प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया भी सात नवम्बर की शाम रायपुर पहुंच रहे हैं। आठ नवम्बर को सुबह 11 बजे राजीव भवन में चुनाव समिति की बैठक होगी। इसमें प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम रायशुमारी से आये नाम भी रखेंगे। चर्चा के बाद तय नाम को लेकर पुनिया उसी दिन शाम को दिल्ली रवाना हो जाएंगे, ताकि राष्ट्रीय नेतृत्व से उसका अनुमोदन करा सकें।

आयोग का चुनावी शेड्यूल

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने शनिवार को बताया, भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए अधिसूचना 10 नवम्बर को जारी कर दी जाएगी। इसी के साथ नामांकन शुरू होगा। 17 नवम्बर तक मतदान की अंतिम तिथि होगी। नया विधायक चुनने के लिए पांच दिसम्बर को मतदान होगा। आठ दिसम्बर को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किया जाएगा।