रायपुर। उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के प्रभाव से मौसम में ठंडकता बढ़ गई है। इसी के साथ छत्तीसगढ़ में ठंडी ने भी दस्तक दे दी है। राजधानी रायपुर में नवंबर महीने की रात 8.3 डिग्री सेल्सियस तक ठंडी रही है। बताया जा रहा है की 10 सालों के बाद तापमान में इतनी गिरावट देखी गई है। इस साल अभी तक न्यूनतम तापमान का पारा 19.7 डिग्री सेल्सियस है। (CG Weather Update)

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक नवंबर का औसत अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस है। रिकॉर्ड में वह नवंबर महीने में अब तक की सबसे ठंडी रात थी। जानकरी के अनुसार पिछले 10 सालों में नवंबर का तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस से नीचे कभी भी नहीं गया। मौसम विभाग के अनुसार 15 नवंबर के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। वहीं दिन का तापमान भी तेजी से कम होगा।

मौसम विभाग के रिकॉर्ड में अभी बस्तर संभाग का इलाका सबसे ठंडा इलाका मन जा रहा है। 7 नवंबर को नारायणपुर का न्यूनतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बता दे की प्रदेश में उत्तर-पूर्व से आ रही हवा के कारण मौसम अचानक बदलाव हुआ है। सभी संभागों में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। पेंड्रारोड और अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के करीब है। बिलासपुर काफी ज्यादा न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास पर चल रहा है।