Mumbai: NIA raids more than 20 locations of fugitive gangster Dawood Ibrahim's D-Company
Mumbai: NIA raids more than 20 locations of fugitive gangster Dawood Ibrahim's D-Company

भारत में फिर बड़े आतंकी हमले की फिराक में दाऊद इब्राहिम
नई दिल्ली।  साल 1993 के मुंबई धमाकों से पूरा देश दहल गया था  । 2 घंटे तक मुंबई के अलग-अलग इलाकों में सिलसिलेवार धमाके होते रहे और इस तेज रफ्तार शहर की जिंदगी बेपटरी हो गई। इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। उन धमाकों के कई किरदार थे। जिनमें से अबू सलेम और फारूख टकला जैसे कुछ लोग पुलिस कि गिरफ्त में हैं। लेकिन इन धमाकों के पीछे जो सबसे बड़ा नाम था वह दाऊद इब्राहिम जो आज भी भारतीय कानून की गिरफ्त से दूर है और भारत में फिर आतंकी हमले करवाने के फिराक में है।  

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने टेरर फंडिंग मामले को लेकर अपनी चार्जशीट में बड़ा खुलासा किया है। एनआईए ने बताया है कि दाऊद और उसके सहयोगी छोटा शकील एक बार फिर से भारत पर आतंकी हमले करवाने की फिराक में लगे हैं। NIA के अनुसार दाऊद ने इसके लिए हवाला के जरिए पाकिस्तान से दुबई के रास्ते सूरत और फिर मुंबई  25 लाख रुपये भेजे हैं। ये रुपये आरिफ शेख और शब्बीर शेख को भेजे गए हैं। इस तरह से दोनों ने पिछले चार साल में हवाला के जरिए 12 से13 करोड़ रुपये भेजे हैं।  गवाह सूरत का एक हवाला ऑपरेटर है जिसकी पहचान सुरक्षा कारणों से गोपनीय रखा गया है। बयान में कहा गया है कि जांच के दौरान यह पता चला है कि राशिद मरफानी उर्फ राशिद भाई दुबई में वांछित गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील के पैसे को भारत भेजने के लिए हवाला मनी ट्रांसफर का काम स्वीकार करता था।

चार्जशीट में दाऊद, शकील के अलावा और भी नाम
चार्जशीट में दाऊद, शकील, उसके साले सलीम फ्रूट, आरिफ शेख और शब्बीर शेख को नामजद किया गया है। अंतिम तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। एनआईए ने अपने आरोपपत्र में बताया कि कैसे 25 लाख रुपये पाकिस्तान से  आतंकवादी गतिविधियों के लिए भारत भेजे गए। एनआईए ने दावा किया कि शब्बीर ने 5 लाख रुपये रखे थे और बाकी आरिफ को एक गवाह के सामने दिए थे। एनआईए ने कहा कि यह ध्यान रखना उचित है कि 9 मई, 2022 को उनके घर की तलाशी के दौरान शब्बीर से 5 लाख रुपये बरामद किए गए थे।


डी कंपनी के निशाने पर कई शहर, दंगा कराने के लिए भेजे थे रुपये
डी-कंपनी के खिलाफ दायर एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक, भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के निशाने पर देश के बड़े राजनेता और कई बड़ी हस्तियां भी उसके निशाने पर हैं। इतना ही नहीं  दाऊद ने डी कंपनी भारत के अलग-अलग शहरों में दंगा कराने के लिए मोटी रकम भी भेजी थी। इनमें भारत की राजधानी नई दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई सबसे टॉप लिस्ट में थे।