07 नवम्बर, 2022 को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर कलिंगा विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग ने संजीवनी सीबीसीसी कैंसर अस्पताल रायपुर में एमएसडब्ल्यू और बीएसडब्ल्यू के सभी छात्रों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के शिक्षक – श्री ए के कौल और सुश्री अर्चना नागवंशी के साथ शैक्षणिक दौरे का आयोजन किया।


राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर, संजीवनी अस्पताल ने एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया, जहां ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. युसूफमेनन और डॉ. राकेश मिश्रा ने सार्वजनिक रूप से फैले कैंसर रोग के बारे में जानकारी दी, उन्होंने कहा कि कैसे तंबाकू कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है।

कई अन्य बीमारियों में फेफड़े की पुरानी बीमारी, हृदय रोग आदि भी शामिल हैं। प्रारंभिक पहचान और जागरूकता कैंसर रोग के उपचार में मदद कर सकती है, यह भी बताया कि 80 प्रतिशत कैंसर विकिरण, सर्जरी और ऑन्कोलॉजी उपचार के माध्यम से ठीक किया जा सकता है यदि यह प्रारंभिक अवस्था में निदान होता है। सत्र के बाद, छात्रों ने कैंसर से ठीक हुए लोगों के साथ बातचीत की कि उन्होंने कैसे संघर्ष किया और इस बीमारी से कैसे उबरे।


यह दौरा समाज कार्य विभाग की ओर से वास्तव में फलदायी रहा, संजीवनी ने इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम के लिए समझौता ज्ञापन करने की भी पेशकश की।भारत दुनिया का पहला देश है जिसने 7 नवंबर को ‘‘राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस” शुरू किया है, जो रेडियोधर्मिता की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता मैडम मैरी क्यूरी का जन्मदिन होता है।