डायबिटीज (Diabetes)एक ऐसी क्रोनिक बीमारी है जो खराब खान-पान और खराब जीवनशैली की वजह से पनपती है। इस बीमारी की वजह से मरीज के ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। ये बीमारी एक मेटाबॉलिज्म डिसऑर्डर है।पहले की तुलना में अब दुनियाभर में डायबिटीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ने लग गया है। डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो बूढ़ों, जवान, बच्चे किसी को भी, किसी को भी, किसी भी उम्र में हो सकती है। दुनियाभर में डायबिटीज के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में 7.7 करोड़ लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि 2045 में यह संख्या बढ़कर 13 करोड़ के करीब हो जाएगी।

इस बीमारी की वजह से शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं। डायबिटीज के मरीज में जब इंसुलिन सही मात्रा में नहीं बन पाता तो मरीज के मेटाबॉलिज्म पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। हमारी बॉडी के साथ ही हमारी स्किन भी इस बीमारी से ग्रस्त होने के संकेत देने लगती है। स्किन में कुछ ऐसे बदलाव होने लगते हैं जो बताते हैं कि आप डायबिटीज की चपेट में आने वाले हैं। प्री डायबिटीज के स्किन संकेत देना शुरू कर देती हैं।

स्किन में इन्फेक्शन होना: प्री डायबिटीज का सबसे बड़ा लक्षण है स्किन में तेजी से इंफेक्शन होना। स्किन में इंफेक्शन होने पर स्किन गर्म और सूजी हुई दिखती है साथ ही स्किन में दर्द भी होता है। कई बार स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई भी दिखती है।

पैरों की उंगलियों और नाखूनों में इंफेक्शन: डायबिटीज बढ़ने पर पैरों की उंगलियों और नाखूनों में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ने लगता है। पैरों की उंगलियों में घाव हो सकते हैं।

स्किन पर चकत्ते बनना: स्किन पर चकत्ते आना डायबिटीज का लक्षण है। डायबिटीज होने से पहले स्किन में सेल्युलाइट्स पड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे स्किन पर काले चकत्ते दिखने लगते हैं। ये चकत्ते हाथ, पैर, पीठ कहीं भी हो सकते हैं। इन्हें नजरअंदाज नहीं करें।

स्किन पर घाव आना: ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने पर स्किन पर घाव दिखने लगते हैं। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से शरीर में नासूर होने का खतरा रहता है। शुगर कई नसों को भी डैमेज कर देती है।

स्किन का टाइट होना: ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से स्किन टाइट हो जाती है, कभी कभी स्किन मोटी भी दिखती है, खासकर चेहरे, कंधों और सीने की स्किन पर ज्यादा टाइटनेस दिखती है। कई मामलों में घुटनों, एड़ियों और कोहनियों से भी स्किन टाइट दिखती है।

स्किन का काला होना और लाल चकत्ते आना: ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने पर स्किन के रंग में भी तेजी से बदलाव आता है। शुगर बड़ने से स्किन पर काले रंग के पैच बनने लगते हैं। ये निशान गर्दन के पीछे और पगलों में हो सकते हैं। कई मामलों में स्किन पर लाल चक्ते भी दिखने लगते हैं। ये चकत्ते मुहांसों की तरह दिखते हैं और धीरे-धीरे इनका साइज बढ़ने लगता है।