शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है लिवर। शरीर को सही से काम करने में लिवर मदद करता है, खाना पचाने में इसकी अहम भूमिका होती है। जिन लोगों का लिवर ठीक से काम नहीं करता उन्हें पाचन से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं। जिसकी वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। लिवर ब्लड को क्लीन बनाने और पूरे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है, अगर आपको लिवर से जुड़ी परेशानी है तो खान-पान का बहुत ख्याल रखें। लिवर को हेल्दी बनाने के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

1- लहसुन- जिनका लिवर कमजोर है उन्हें लहसुन जरूर खाना चाहिए। लहसुन खाने से लिवर में मौजूद एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं, जिससे लिवर क्लीन रहता है। लहसुन से लिवर स्ट्रॉंग बनता है।

2- नींबू- नींबू लिवर के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें डी-लिमोनेने नामक तत्व पाया जाता है जो लिवर की कोशिकाओं को एक्टिव करता है। इससे लिवर क्लीन होता है, रोजाना नींबू पानी पीने से लिवर को फायदा मिलता है।

3- ग्रीन टी- लिवर को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना ग्रीन टी पिएं। इससे फैट कम होता है और बॉडी डेटोक्सिकेट होती है। ये हानिकारक प्रभावों से लिवर की रक्षा करने का काम करती है।

4- हल्दी- लिवर को क्लीन करने के लिए हल्दी का उपयोग करें। इससे लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। साथ ही चर्बी को घटाने में भी मदद करता है। आप 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें, अब इस पानी को उबाल कर पीए।

5- चुकंदर- लिवर की क्लीनिंग और हेल्दी बनाने के लिए चुकंदर खाएं। चुकंदर में बीटा कैरोटीन होता है जो लिवर को उत्तेजित करने का काम करता है, इससे लिवर के काम करने की क्षमता में सुधार आता है।