टीआरपी डेस्क। एलआईसी ने अपने दो टर्म प्लान अचानक ही वापस ले लिया है। एलआईसी के इंटरनल सर्कुलर में ये जानकारी दी गई है। इसके अनुसार जीवन अमर और टेक टर्म प्लान को LIC ने वापस ले लिया है।

यह फैसला 23 नवंबर से लागू हो गया है। एलआईसी टेक टर्म प्लान एक ऑनलाइन पॉलिसी है वहीं एलआईसी जीवन अमर ऑफ लाइन पॉलिसी है। सूत्रों की मानें तो इन प्लान को बदलती स्थितियों के आधार पर नई शर्तों के साथ फिर से लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि रीइंश्योरेंस की बढ़ती लागत की वजह से इन प्लान्स को वापस लिया गया है।

दरअसल जीवन अमर प्लान को अगस्त 2019 में और टेक टर्म प्लान को सितंबर 2019 में लॉन्च किया गया था। उसके बाद से अब तक इन पॉलिसी के लिए प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि इस दौरान रीइंश्योरेंस की दरें बढ़ी हैं। दरअसल रीइंश्योरेंस वो प्रक्रिया होती है जब आम लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी देने वाली कंपनी अपना जोखिम कम करने के लिए दूसरी इंश्योरेंस कंपनी के जरिए अपने द्वारा बांटी गई पॉलिसी का कुछ हिस्सा कवर करती हैं। जिससे महामारी जैसे मौकों पर जब अचानक क्लेम की संख्या कई गुना बढ़ जाती है तो कंपनी पर जोखिम नियंत्रण में रहता है।

पॉलिसी धारकों पर असर

जिन लोगों ने इन दोनो पॉलिसी में निवेश किया है उनपर इसका कोई असर नहीं होगा, उनकी पॉलिसी पहले की तरह ही चलती रहेगा और उसी के आधार पर बेनेफिट्स मिलेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर