JAIL

महासमुंद। जिला जेल से आज एक कैदी चकमा देकर फरार हो गया। इस घटना का जिम्मेदार मुख्य प्रहरी राणा प्रताप को मानते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। जेलर द्वारा पुलिस में दर्ज FIR में बताया गया है कि कैदी कचरा फेंकने के लिए जेल गया, इस दौरान वह प्रहरी को चकमा देकर फरार हो गया, मगर सूत्रों के हवाले से जो खबर आ रही है, उसके मुताबिक प्रहरी को जेल के आवासीय परिसर में सफाई के लिए लेजाया गया था, यहां काम करने के दौरान वह फरार हो गया।

फरार कैदी नकुल सीताराम

मिली जानकारी के मुताबिक पिथौरा के वार्ड 12 रानी सागर निवासी नकुल सीताराम, महासमुंद जिला जेल में चोरी के मामले में धारा 457, 380 के तहत एक साल की सजा काट रहा था। उसे 29 अक्टूबर 2022 को सजा सुनाई गई है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर 24 जुलाई 2020 को न्यायिक हिरासत में जेल दाखिल कराया था। वह जमानत पर 13 अगस्त को छूट गया था मगर 21अक्टूबर 2022 को गैर जमानती वारंट पर पुनः जेल में दाखिल किया गया। इस बीच न्यायालय से 29 अक्टूबर 2022 को उसे दोनों धाराओं में एक-एक साल की सजा सुनाई गई है। प्रभारी जेल अधीक्षक यूके पटेल के मुताबिक आज इस कैदी को जेल के बाहर कचरा फेंकने के लिए मुख्य प्रहरी राणा प्रताप की निगरानी में निकाला गया था, लेकिन प्रहरी को चकमा देकर कैदी मौके से फरार हो गया, लेकिन सूत्रों की मानें तो इस कैदी को निजी काम के लिए जेल से बाहर निकालकर आवासीय परिसर ले जाया गया था, और मौका पाते ही कैदी फरार होने में कामयाब हो गया।

CCTV फुटेज खंगालने की है जरुरत

सूत्रों का कहना है कि प्रबंधन की बातों की पुष्टि के लिए अगर जेल परिसर में लगे CCTV कैमरों के फुटेज की जांच की जाये तो सारा सच उजागर हो जायेगा। बहरहाल देखना है कि जेलों से लगातार कैदियों के भागने की घटनाओं की तरह इस मामले को भी जेल विभाग के उच्चाधिकारी कितनी गंभीरता से लेते हैं।

बहरहाल इस मामले में जिला जेल प्रभारी अधीक्षक ने महासमुंद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराया है, जिस पर पुलिस धारा 224 के तहत जुर्म दर्ज कर फरार कैदी की तलाश में जुट गयी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर