एलन मस्क

नेशनल डेस्क। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में लगातार बदलाव कर रहे हैं। इसमें ब्लू टिक को शुल्क आधारित करने समेत निलंबित खातों के लिए ‘सामान्य माफी’ की घोषणा की जैसा बड़ा बदलाव भी शामिल है। इसी बीच एलन मस्क के मैनेजमेंट से निराश होकर एक देश की सत्तारूढ़ पार्टी ने ट्विटर छोड़ने का फैसला किया है।

स्लोवेनिया की सत्तारूढ़ फ्रीडम मूवमेंट पार्टी ( Gibanje Svoboda, GS) ने शनिवार को कहा कि फर्जी खबरें और अभद्र भाषा फैलाने के लिए सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल किए जाने की चिंताओं को लेकर उसने ट्विटर का इस्तेमाल बंद करने का फैसला किया है। जीएस ने एक बयान में अरबपति एलन मस्क द्वारा ट्विटर के हाल के अधिग्रहण का जिक्र करते हुए कहा कि “ट्विटर के नए मालिक और प्रबंधन के व्यवहार और घोषणाओं को देखते हुए हम उम्मीद कर सकते हैं कि वे अभद्र और द्वेषपूर्ण भाषा के लिए अपने दरवाजे खोलेंगे।”

उदारवादी प्रधानमंत्री रॉबर्ट गोलोब (Robert Golob) की पार्टी ने अप्रैल के संसदीय चुनावों में जीत दर्ज की थी। उन्होंने राजनीति में शालीनता बहाल करने और कानून के शासन को मजबूत करने का वादा किया था। आलोचकों का कहना है कि पूर्व रूढ़िवादी प्रधानमंत्री जानेज जानसा द्वारा इस मुद्दे को कम आंका गया था। 20 लाख की आबादी वाले इस देश में एक लाख से अधिक फॉलोअर्स वाले ट्विटर के शौकीन जांसा ने आलोचकों और मीडिया पर हमला करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया था जबकि गोलोब ने कहा कि वह ट्विटर का उपयोग नहीं करेंगे।

फ्रीडम मूवमेंट पार्टी (जीएस) के पास संसद की 90 में से 41 सीटें हैं। सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि उसके ट्विटर खाते को तकनीकी समस्याओं के कारण तीन सप्ताह के लिए ब्लॉक कर दिया गया था और समय के साथ उसे एहसास हुआ कि नागरिकों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है। जीएस ने कहा कि साथ ही, कुछ राजनीतिक दलों के सदस्यों और समर्थकों द्वारा समाज का ध्रुवीकरण करने, फर्जी खबरें फैलाने, हेरफेर करने, बदनाम करने, अपमानित करने और यहां तक कि अभद्र भाषा का उपयोग करने के लिए इस सोशल मीडिया का दुरुपयोग किया गया है और वह इसका हिस्सा नहीं बनना चाहता।

सात सेलिब्रिटी ने छोड़ा ट्विटर

एलन मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद कई मशहूर हस्तियों ने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को अलविदा कह दिया है। इन हस्तियों ने यह कहते हुए हुए माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से मुंह मोड़ लिया है कि वे मस्क के कार्यों को पसंद नहीं करते है और उन्हें स्वीकार नहीं करते हैं। इनमें अमेरिकी अभिनेत्री, कॉमेडियन, लेखक और टीवी सेलिब्रिटी व्हूपी गोल्डबर्ग, अमेरिकी टेलीविजन स्क्रीनराइटर, निर्माता और लेखक शोंडा लिन राइम्स, अमेरिकी मॉडल, टीवी सेलिब्रिटी, संस्थापक, निर्माता और “गेस्ट इन रेजिडेंस” की निदेशक जेलेना नूरा हदीद, अमेरिकी लेखक, पत्रकार, पटकथा लेखक और निर्माता डेविड जुडाह साइमन, अमेरिकी गायक टोनी मिशेल ब्रेक्सटन, अमेरिकी कॉमिक बुक कलाकार, लेखक और प्रकाशक एरिक जे लार्सन और अमेरिकी संगीतकार जॉन एंथोनी व्हाइट (जैक व्हाइट) के नाम शामिल हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net