नई दिल्ली : अप्रैल में होने वाली 2023 की इंडियन प्रीमियर लीग की तैयारियां शुरू हो गयी है। इसी के साथ खिलाड़ियों की भी नीलामी शुरू होने वाली है। नए सीजन के लिए 23 दिसंबर 2022 को कोच्ची में ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। मिनी ऑक्शन (IPL Mini Auction 2023) के लिए 714 भारतीयों सहित कुल 991 क्रिकेटर्स ने अपना नाम दिया है। आइपीएल 2023 में खेलने के लिए भारत समेत 14 देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे।

BCCI सचिव जय शाह ने बयान जारी करते हुए कहा, “यदि अगले सीजन में सभी फ्रेंचाइजी को अपने स्क्वॉड में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को रखने की अनुमति ही रहती है। फिर मिनी ऑक्शन में कुल 87 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। इनमें 30 विदेशी प्लेयर शामिल रहेंगे।”

जानकरी के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से जारी किए गए एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है। इस बयान में सचिव जय शाह ने बताया है कि इस बार मिनी ऑक्शन में 87 खिलाड़ियों की बोली लग सकती है। इनमें विदेशी प्लेयर्स की संख्या 30 रहेगी।इस बीच खबरें ये भी आ रही हैं कि बीसीसीआई आईपीएल के अगले सीजन में एक नया नियम लाने जा रही है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल कहा जा रहा है, लेकिन अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। इम्पैक्ट प्लेयर रूल काफी अहम है और आपको ये जानना चाहिए कि ये नियम आखिर है क्या और इसे कैसे लागू किया जाएगा।


23 दिसंबर को होने वाले मिनी ऑक्शन में 277 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। इनमें सबसे ज्यादा 57 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके बाद साउथ अफ्रीका के 52, वेस्टइंडीज के 33, इंग्लैंड के 31, न्यूजीलैंड के 27, श्रीलंका के 23, अफगानिस्तान के 14, आयरलैंड के 8, नीदरलैंड के 7, बांग्लादेश के 6, यूएई के 6, जिम्बाब्वे के 6, नामीबिया के 5 और स्कॉटलैंड के 2 खिलाड़ी शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर