Benefits Of Lotus: कमल के फूल अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है,लेकिन यह कमल का फूल के कई सारे लाभ है। यह खूबसूरत फूल आपकी सेहत पर भी उतनी ही खूबसूरती से काम करता है। आयुर्वेद में तो इसके हर भाग से अलग अलग तरीके की दवाइयां तैयार की जाती है। ये फूल कई रंग के होते हैं, जैसे सफेद, गुलाबी, नीला और इन सभी में अपने अपने गुण होते हैं। आज हम इस लेख से जानेंगे की इसके क्या -क्या लाभ हैं और किन-किन चीजों में यह फायदेमंद है।

कमल के फूल के फायदे

1. बालों के लिए फायदेमंद

आजकल ज्यादातर लोग सफेद, टूटते और रूखे बालों से परेशान हैं, उनके लिए कमल का फूल किसी औषधि से कम नहीं। इस फूल से तैयार किया गए तेल को सिर पर लगाने से बाल, हेल्दी, शाइन और मजबूत हो जाते हैं।

2.तनाव को करे दूर

टेंशन को दूर करने के लिए कमल के फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें न्यूसीफ़ेरिन और एपोमोर्फिन नाम के दो कंपाउंड पाए जाते जिसका असर सीधा दिमाग पर होता है यही वजह है कि ये हमारे मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

3.थकान में आराम दिलाए

अगर आप नीले कमल की जड़ी बूटी का इस्तेाल करें तो ये शरीर का दर्द दूर कर सकता है। ये एक हर्बल फूड है जिसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। आप जब बदन दर्द और थकान का सामना कर रहे हों तो सुबह के वक्त इसे चाय के साथ मिलाकर पी लें तो आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

4.त्वचा के लिए

कमल का फूल त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसमें मौजूद होते हैं एंटी एजिंग तत्व, जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं। रंगत बरकरार रखते हैं। मुंहासों, एक्स्ट्रा ऑयल को कम करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व स्किन रैशेज की समस्या भी कम करते हैं। विटामिन ए मौजूद होने के कारण त्वचा को लंबी उम्र तक जवां और हेल्दी बनाए रखता है।

5.पुराने दर्द के लिए

कमल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दर्द निवारक की तरह काम करता है। अगर शरीर में कहीं दर्द है तो कमल के तेल से मालिश करने से हड्डियों के दर्द को कम किया जा सकता है। अगर आप हर्बल टी बना रहे हैं, तो उसमें कमल के फूल या पत्तियों को भी डाल देंगे, तो ये भी पुरानी चोटों के दर्द को दूर करता है।