India G20 Presidency: भारत को कुछ दिन पहले ही G-20 की अध्यक्षता मिली हैं। जिसे लेकर लोगो में काफी खुशी हैं। इसी कड़ी में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर में पीएम मोदी के साथ एक तस्वीर साझा की हैं। फोटो के जरिये इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमत्री की तारीफ की हैं। भारत को जी20 की अध्यक्षता मिल चुकी है और इसको लेकर इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी की लीडरशिप पर भरोसा जताया है।

मैक्रों ने ट्वीट कर लिखा हैं कि “एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य” भारत ने जी20इंडिया की अध्यक्षता संभाली है। मैं अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर भरोसा करता हूं कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे। बता दें कि इससे पहले कई अन्य देशों ने भी उम्मीद जताई है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में होने वाला G20 समिट निर्णायक साबित होगा।

बता दे की भारत ने 1 दिसंबर को ऑफिशियल रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की। दिसंबर से हैदराबाद सहित देश में अलग-अलग जगहों पर 200 से ज्यादा जी20 बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। इस सप्ताह एक ब्लॉग में, पीएम मोदी ने रेखांकित किया कि भारत का G20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई-उन्मुख और निर्णायक होगा। दुनिया आज जिन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है, उन्हें एक साथ काम करके ही हल किया जा सकता है।

जानकरी के अनुसार भारत जी-20 में 75 वर्षों की अपनी उपलब्धियों ,संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत, विविधता और प्रगति को भी पेश करेगा। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार भारत अपनी अध्यक्षता में अगले साल 9 और 10 सितंबर को जी-20 के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। पहली तैयारी बैठक 4-7 दिसंबर को उदयपुर में होगी।

G-20 समूह में ये देश हैं शामिल
G-20 देशों के समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर