डिंपल यादव को मिली ससुर मुलायम सिंह की विरासत

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से जारी है। मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी डिंपल यादव बड़ी जीत की ओर अग्रसर हैं । उन्होंने भाजपा  के रघुराज सिंह शाक्य पर 81 हजार से अधिक वोटों की बढ़त बना ली है । अभी तक डिंपल यादव को 17808 और बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य को 81215 मत हासिल हुए हैं । शुरूआती रुझान में सपा की डिंपल यादव बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य से आगे चल रही हैं ।  डिंपल यादव सभी विधानसभा क्षेत्रों से आगे चल रही हैं ।  जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र से डिंपल की बढ़त 24969 वोटों की है, जबकि बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य को 9563 वोट मिले हैं।  

मुलायम की विरासत को बचाने के लिए उनकी बहू और सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैदान में हैं तो बीजेपी ने मैनपुरी में भगवा फहराने के लिए रघुराज सिंह शाक्य पर दांव चला है ।  5 तारीख को हुए मतदान में कुल 53 फीसदी वोटिंग हुई ।  मैनपुरी उपचुनाव में सबसे ज्यादा करहल विधानसभा क्षेत्र के 34 राउंड में वोटों की गिनती होगी. मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं।

मैनपुरी की चार विधानसभाओं के अलावा इटावा की जसवंतनगर विधानसभा इसमें शामिल है । जसवंतनगर विधानसभा के वोटों की गिनती वहीं होगी. हर विधानसभा के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबलें लगाई गई।  हर टेबल पर चार-चार कर्मचारी ईवीएम से वोटों की गिनती करेंगे ।   सबसे अधिक करहल विधानसभा के वोटों की गिनती 34 राउंड में होगी ।  भोगांव में 32, मैनपुरी में 30 और किशनी में 29 राउंड में गिनती होगी।  वोटों की गिनती शुरू होने से पहले मतगणना कर्मियों के अलावा एजेंटों को विधानसभा पंडाल में मौजूद रहना होगा।

किसी भी तरह की समस्या के लिए मौजूद प्रेक्षक और डीएम को जानकारी देनी होगी। मतगणना स्थल पर तीन चुनाव प्रेक्षक के अलावा डीएम, एसपी मौजूद रहेंगे । स्ट्रांग रूम से लेकर विधानसभा वार बनाई गई टेबलों तक ईवीएम  ले जाने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. हर टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक सुपरवाइजर, एक मतगणना सहायक और एक सहायक को लगाया गया है ।  मतगणना समाप्त होने तक किसी को भी बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी. मोबाइल या फिर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स नहीं ले जा सकेंगे ।