CHAKKA JAM

बालोद। शिक्षकों की कमी को लेकर छात्रों ने विद्यालय में ताला जड़ दिया और बैठ गए सड़क पर। खबर मिलते ही BEO ने मौके पर पहुंचकर 4 शिक्षकों को विद्यालय में ज्वाइन करने का लिखित में पत्र जारी कर दिया, जिसके बाद प्रदर्शन स्थगित किया गया।

जिले के डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत वनांचल ग्राम अरजपुरी में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्रों ने शिक्षक की कमी के चलते बार-बार आवेदन देने के बाद भी कोई कार्यवाही नही करने से नाराज़ होकर सोमवार को स्कूल में ताला जड़ दिया तथा सड़क जाम कर धरने पर बैठ गए। इसकी सूचना मिलने के बाद डौंडीलोहारा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एलके. ठाकुर ने तत्काल मामले को संज्ञान लेते हुए मौके पर पहुंचकर बुधवार तक 4 शिक्षकों को ज्वाइन करने का लिखित में पत्र दिया। इसके अलावा जल्द ही 2 और शिक्षक देने का आश्वासन दिया।

विषय शिक्षकों की भारी कमी

छात्रों ने बताया कि हमारे स्कूल में 6 सब्जेक्ट के टीचर नहीं है, जिसमें केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी, भूगोल, हिंदी और गणित विषय शामिल हैं। ऐसे में छात्र ने अर्धवार्षिक परीक्षा बहिष्कार करने पर अड़ गए थे। लंबे समय से शिक्षकों की मांग कर रहे छात्रों ने शुक्रवार को ही एस डी एम को ज्ञापन सौंप कर मांग पूरी करने के लिए सोमवार तक का अल्टीमेटम दिया था, मगर आज भी शिक्षा विभाग द्वारा कोई पहल नहीं किये जाने से नाराज छात्रों ने चक्का जाम कर दिया।

277 बच्चों पर 5 शिक्षक

डौंडीलोहारा ब्लॉक के अरजपुरी शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में 9वीं से 12वीं तक 277 बच्चे अध्ययनरत हैं और सिर्फ 5 टीचर के भरोसे स्कूल चला रहा है। मामले में बालोद DEO प्रवास बघेल ने बताया कि बच्चों की समस्या को देखते हुए 4 शिक्षक हायर सेकेंडरी हाईस्कूल अरजपूरी में भेजे गए हैं, जिसमें 3 व्याख्याता और एक सहायक शिक्षक हैं। इनमे से दो शिक्षक आज ज्वाइन करेंगे, दो कल तक ज्वाइन कर लेंगे। रही बात बच्चों की अर्धवार्षिक परीक्षा की तो अर्धवार्षिक परीक्षा प्रिंसिपल के ऊपर डिपेंड करता है कि वह दूसरे दिन भी ले सकते हैं। बच्चों ने अपना हड़ताल खत्म कर दिया है। अब उन्हें किसी भी प्रकार से परेशानी नहीं होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर