मुंबई: देश की राजधानी दिल्ली के बाद अब मुंबई में प्रदुषण तेजी से बढ़ रहा है। बता दे की सोमवार को मुंबई की हवा दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली (Pollution In Mumbai) थी। अब दिल्लीवासियों की तुलना में मुंबईवासी अधिक जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हो गए हैं।

जानकरी के अनुसार प्रदूषण के चलते मुंबई में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई का हाल भी दिल्ली जैसा होता जा रहा है। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हाल के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो रही है। (Mumbai Air Quality) बता दे की मुंबई के कुछ स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के आंकड़े को पार कर गया है जबकि कुछ स्थानों पर 200 के पार था, जिसे बेहद खराब स्तर माना जाता है। सोमवार को मुंबई का ओवरऑल AQI लेवल 225 दर्ज हुआ।

जबकि दिल्ली का समग्र AQI लेवल 152 था। ये आंकड़े SAFAR (वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान की प्रणाली) के हैं जिसने मुंबई का AQI लेवल बदतर बताया है। हालांकि, मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर AQI लेवल अलग-अलग दर्ज किया गया। मलाड में हवा की गुणवत्ता 311 थी जो कि बेहद खराब थी। इसके बाद मंझगांव और चेंबूर में 303 थी। बांद्रा-कु्र्ला में AQI लेवल 269 दर्ज हुआ।

एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक हवा का स्तर 152 था जो मध्यम श्रेणी में आता है। सफर के अधिकारियों ने मुंबई के नागरिकों को सलाह दी है कि वे भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और अगर जाना ही पड़े तो मास्क जरूर पहनें।