नई दिल्ली । सीबीआई ने फ्रांस के दूतावास में वीजा धोखाधड़ी के आरोप में दिल्ली में फ्रांस दूतावास के वीजा विभाग में पूर्व में काम करने वाले दो व्यक्तियों सहित छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
सीबीआई के बयान के अनुसार दो आरोपियों ने पहले फ्रांस के दूतावास के वीजा विभाग में काम किया था, उन्होंने अन्य लोगों के साथ साजिश रची और एक जनवरी से 06 मई, 2022 की अवधि के दौरान वीजा धोखाधड़ी को अंजाम दिया।


उक्त आपराधिक साजिश के अनुसार पंजाब और जम्मू के आवेदकों को प्रवेश वीजा जारी करने के लिए बेंगलुरु स्थित एक निजी कंपनी द्वारा कथित रूप से फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास, बेंगलुरु को पोर्ट-ले-हावरे, फ्रांस में निजी कंपनियों में शामिल होने के लिए लिखे गए नकली और जाली पत्र प्रस्तुत किए।आवेदकों द्वारा संपर्क किए जाने पर दूतावास के वीज़ा विभाग के इन दो अधिकारियों ने वीज़ा विभाग के प्रमुख की जानकारी और अनुमोदन के बिना प्रति वीज़ा 50 हजार रुपये की रिश्वत लेने के बाद तीन अन्य आरोपियों के पक्ष में प्रवेश वीज़ा जारी किया और बाद में वीज़ा विभाग से इन दस्तावेजों को नष्ट कर दिया। आरोपियों के दिल्ली, पटियाला, गुरदासपुर और जम्मू सहित छह ठिकानों पर शुक्रवार को तलाशी ली गई। अब तक लैपटॉप, मोबाइल फोन और संदिग्ध पासपोर्ट सहित आपत्तिजनक दस्तावेज एवं वस्तुएं बरामद की गई हैं।