आज नौसेना में शामिल होगा मिसाइल विध्वंसक पोत मोर्मुगाव, जानें इसकी खासियत
आज नौसेना में शामिल होगा मिसाइल विध्वंसक पोत मोर्मुगाव, जानें इसकी खासियत

नेशनल डेस्क। मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मोर्मुगाव आज भारतीय नौसेना में शामिल हो जाएगा। भारतीय नौसेना रविवार को INS मोर्मुगाव के परिचालन तैनाती करेगी। INS मोर्मुगाव के कार्यकारी अधिकारी कमांडर अंशुल शर्मा ने शनिवार को जानकारी दी थी कि INS मोर्मुगाव की तैनाती पूरी हो चुकी है और इसमें लगा 70 फीसदी साजो सामान भारत में ही निर्मित है।

बढ़ेगी भारतीय नौसेना की क्षमता

INS मोर्मुगाव की तैनाती के साथ भारतीय नौसेना की क्षमता भी विकसित होगी। कमांडर अंशुल शर्मा ने कहा कि INS मोर्मुगाव इस बात का प्रतीक है कि बड़े युद्धपोत बनाने की हमारी क्षमता काफी बढ़ गई है। नौसेना ने 2011 में INS मोर्मुगाव युद्धपोत के निर्माण के लिए समझौता किया था। 2016 में सबसे पहली बार इसका जलावतरण किया गया।

INS मोर्मुगाव की ये है खासियत

  • INS मोर्मुगाव पोत शक्तिशाली 4 गैस टरबाइन से गति प्राप्त करता है। इसके चलते पोत 30 समुद्री मील से अधिक की गति पा सकता है।
  • INS मोर्मुगाव पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं को देश में ही विकसित किया गया है।
  • INS मोर्मुगाव आणविक, जैविक और रासायनिक युद्ध की स्थिति में भी लड़ने में सक्षम है। भारत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दुस्साहस के मद्देनजर INS मोर्मुगाव का महत्व काफी बढ़ गया है।
  • इसमें ब्रह्मोस और बराक-8 जैसी मिसाइल तैनात की गई है। INS मोर्मुगाव में इजराइल का रडार MF-स्टार भी लगाया गया है, जो हवा में ही लंबी दूरी के लक्ष्य का पता लगा लेता है।
  • INS मोर्मुगाव 127 मिलीमीटर गन से लैस होने के कारण 300 किमी दूर से लक्ष्य को भेद सकता है।

Trusted by https://ethereumcode.net