Governor Met President Murmu - आरक्षण विवाद पर राय शुमारी की चर्चा, सीएम बोले गईं हैं तो मना कर आएं
Governor Met President Murmu - आरक्षण विवाद पर राय शुमारी की चर्चा, सीएम बोले गईं हैं तो मना कर आएं

विशेष संवादाता, रायपुर

छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक को 9वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए राज्य सरकार और राजभवन में अब भी एक राय नहीं बन पाई हैं। आरक्षण के इस विवाद का खामियाज़ा प्रदेश के आरक्षित वर्ग के युवाओं को भुगतना पड़ रहा है। इस बीच अचानक ही राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके राष्ट्रपति से औपचारिक मुलाकात के लिए पहुंची हैं। नए संशोधन विधेयक पर भी राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से चर्चा हुई है।

सुश्री उइके ने इस प्रदेश की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी तथा 12 जनवरी 2023 को प्रदेश के प्रतिष्ठित शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर के स्थापना के 75वें वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित ‘हीरक जयंती समारोह’, एमिटी विश्वविद्यालय रायपुर के दीक्षांत समारोह तथा आदिवासी शिव संस्कृति समिति, जिला-नर्मदापुरम द्वारा 12 से 18 फरवरी 2023 को आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया। राष्ट्रपति ने अपने निर्धारित कार्यक्रमों के अनुरूप यथासंभव आने की बात कही।

इधर राज्यपाल के राष्ट्रपति से मुलाकात पर सीएम भूपूष बघेल ने टिपण्णी कर चौंका दिया है। CM भूपेश बघेल बोले: राज्यपाल गई हैं तो राष्ट्रपति को आरक्षण संशोधन विधेयक को 9वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए भी मना कर आना चाहिए।

सीएम के इस अंदाज़-ऐ-बयान पर साफ हो जाता है कि राज्यपाल और राजभवन फ़िलहाल प्रदेश सरकार के प्रस्तावित नए आरक्षण संशोधन विधेयक पर अब भी एक राय नहीं हैं। तुर्रा यह कि पांच सदस्यीय समिति भी गठित की गई है जो सभी उचित-अनुचित पहलुओं पर अध्ययन कर रही है। ऐसे में भूपेश मंत्री मंडल के वरिष्ठ मंत्रियों-विधायकों का आरक्षण विधेयक पर बयान के बाद राज्यपाल का राष्ट्रपति से भेंट मुलाकात कई तरह के संशयों को जन्म देता है।

प्रदेश की अपडेट और राष्ट्रपति को आमंत्रण

राजभवन से एक प्रेस नोट जारी कर बताया गया है कि राज्यपाल ने राष्ट्रपति से मिलकर प्रदेश की विभिन्न गतिविधियों से कराया अवगत, साइंस कॉलेज के हीरक जयंती समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। ऐसे में राज्य की गतिविधियों में फ़िलहाल सबसे संवेदनशील और आवश्यक प्रकरणों में से एक है आरक्षण संशोधन विधेयक।

12 जनवरी 2023 को प्रदेश के प्रतिष्ठित शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर के स्थापना के 75वें वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित ‘हीरक जयंती समारोह’, एमिटी विश्वविद्यालय रायपुर के दीक्षांत समारोह तथा आदिवासी शिव संस्कृति समिति, जिला-नर्मदापुरम द्वारा 12 से 18 फरवरी 2023 को आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया।

राष्ट्रपति ने अपने निर्धारित कार्यक्रमों के अनुरूप यथासंभव आने की बात कही। राज्यपाल सुश्री उइके ने राजभवन की त्रैमासिक पत्रिका ‘एक आशा’ की प्रति भी भेंट की और राजभवन सचिवालय की नवाचार संबंधी गतिविधियों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु का शाल व स्मृति चिन्ह भेंटकर अभिवादन किया।