BJP Bid Our Cow Dung Scheme - बीजेपी बोली गोधन योजना से पहले गोवर्धन योजना आई
BJP Bid Our Cow Dung Scheme - बीजेपी बोली गोधन योजना से पहले गोवर्धन योजना आई

विशेष संवादाता, रायपुर

भाजपा गोधन योजना को अब खुद की गोवर्धन योजना बता रही है। भाजपा ने ऐसा बयान तब दिया है जब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सीएम भूपेश बघेल की ट्वीट कर तारीफ की है। बता दें गोबर पेंट सरकारी भवनों में अनिवार्य करने के सीएम भूपेश बघेल ने आदेश दिया हैं। यह योजना कांग्रेस की राज्य सरकार की है इस पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा है कि वर्ष 2014-15 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने गोवर्धन योजना के नाम से योजना चालू की।

जिसमें एक कोऑपरेटिव सेक्टर बनाकर नेशनल डेयरी डेवलपमेंट कारपोरेशन के तहत उसकी लॉन्चिंग की और गांव में गोबर की खरीदी हो, उसके साथ उससे गोबर गैस बने, उसके साथ फ़र्टिलाइज़र बने, पेंट बने, इस सब की योजना को केंद्र सरकार ने भारत के सभी प्रदेशों में भेजा और उसके तहत छत्तीसगढ़ में भी दुग्ध महासंघ ने छत्तीसगढ़ में इस योजना को लागू किया था। 2017 से यह योजना केंद्र सरकार की है और छत्तीसगढ़ में 2017 से लागू की गई थी।

इसका पहला यूनिट बनाकर 2017 में छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ मर्यादित के तहत रायपुर से 45 किलोमीटर दूर खैरकूट गांव में इस योजना का शुभारंभ भी कर दिया गया था। जहां गोबर लेकर गोबर गैस प्लांट प्लांट की स्थापना कर दी गई थी जो कि डॉ. रमन सिंह जी के कार्यकाल से यह कार्य प्रारंभ है। कांग्रेस नकल कर रही है और यह बता रही है कि यह योजना कांग्रेस की सोच है लेकिन गोवर्धन योजना नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने लांच की है। स्वर्गीय अरुण जेटली ने देश के वित्तमंत्री रहते हुए बजट में इसका प्रावधान किया था।