रायपुर। CG News: छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के केलवारडबरी स्थित क्रोमियम और निकल ब्लाक 78 हजार करोड़ में नीलाम हो गया। आनलाइन नीलामी में वेदांत समूह ने बोली जीती। राज्य को इस नीलामी से 30 साल में पूरी रकम मिलेगी। इस ब्लाॅक की सेकंड बिड में वेदांता ने 4.15 प्रतिशत की अधिकतम बोली लगाकर ठेका हासिल किया।

CG News: कंपनी को केलवारडबरी ब्लॉक जिला महासमुंद की ब्लॉक आवंटित की गई है। खनिज विभाग को दावा है कि इस बोली से आने वाले तीन दशकों तक आमदनी होती रहेगी। इसमें रायल्टी, डीएमएफ, पर्यावरण एव अधोसंरचना उपकर शामिल है।

महासमुंद जिले में है कीमती धाताओं के दो ब्लाक

CG News: छत्तीसगढ़ में निकल और क्रोमियम धातुओं की खदान केवल महासमुंद जिले में नजदीक की दो जगहों पर ही है। पहला ब्लाॅक केलवारडबरी और दूसरा भालूकोना में मिला है। केलवारडबरी की ब्लॉक के लिए पहले भी ऑनलाइन ग्लोबल टेंडर जारी किया गया था। उस समय कुछ कंपनियां शामिल हुई थी, लेकिन तकनीकी कारणों से इस टेंडर को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद दोबारा टेंडर निकाला गया।

तीन कंपनियों ने लगाई थी बोली

CG News: इस बार तीन कंपनियां टेंडर में शामिल हुई। इसमें एक कंपनी इंटरनेशनल कंपनी थी। पहले और दूसरे राउंड के बाद वेंदाता को फाइनल बीड के आधार पर टेंडर दिया गया है। कंपनी को कंपोजिट लाइसेंस भी जल्द जारी कर दिया जाएगा। पहली ब्लॉक की नीलामी के बाद दावा किया जा रहा है कि जल्द ही दूसरे ब्लॉक की भी नीलामी कर दी जाएगी।

CG News: इसकी जानकारी देते हुए माइनिंग विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर अनुराग दीवान ने बताया कि निकल, क्रोमियम और पीजीआई ब्लॉक का आवंटन ऑनलाइन किया गया है। यह देश का पहला निकल क्रोमियम पीजीआई ब्लॉक है जिसे ऑनलाइन आवंटित किया गया है। जल्द ही दूसरे ब्लॉक की भी नीलामी पूरी कर ली जाएगी।