चीन में एक बार फिर कोरोना महामारी ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया है। संक्रमण मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिसके कारण अस्पतालों में न तो मरीजों के लिए बेड बचे हैं और न ही दवाइयां। इसी बीच अब चीन से एक डरा देने वाली रिपोर्ट सामने आई है।

द ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के शहरों में स्थित ब्लड बैंक्स (Blood Bank) में खून की भारी कमी हो गई है। ब्लड बैंक में लगातार हो रही खून की कमी को लेकर चीन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा लोगों को सख्त दिशानिर्देशों के तहत सक्रिय रूप से रक्तदान करने का आह्वान भी किया है। शेडोंग प्रांत के एक ब्लड सेंटर के मुताबिक बीते कई दिनों से ब्लड ग्रुप ‘ए’ और ‘ओ’ का स्टॉक बेहद निम्न स्तर पर चला गया है। सबसे अधिक चिकित्सा संस्थान वाले जिनान में रक्त की कमी देखी जा रही है।

रोगियों और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा खतरा

ग्लोबल टाइम्स ने Yicai.com की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि खून की कमी ने चीन के कुछ हिस्सों में गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार रोगियों का जीवन खतरे में डाल दिया है। खून की मांग पूरी करने के लिए ग्वांगडोंग प्रांत को ही रोज 1,200 रक्तदाताओं की आवश्यकता पड़ रही है। वहीं, ग्वांग्झू ब्लड सेंटर ने कहा कि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के साथ-साथ ठंडे मौसम के कारण खून की मांग बढ़ गई है, लेकिन आपूर्ति निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है। हेनान प्रांत के शांगचिउ क्षेत्र में लोगों से रक्तदान का आह्वान किया गया।

सिचुआन प्रांत के मियांयांग और शांग्सी प्रांत में भी रक्तदान का आह्वान किया गया। खून की अत्यधिक कमी के कारण मरीजों व अस्पतालों को गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कोविड रोगियों की बढ़ोतरी के साथ ही संकट बढ़ता जा रहा है। खून की कमी सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

चीन में कोविड का खतरनाक वेरिएंट BF.7 वेरिएंट अब भारत समेत दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। वहीं डॉक्टरों ने दावा किया है कि चीन में 10 करोड़ (100 मिलियन) लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 10 लाख (एक मिलियन) लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है।

चीन ने कोविड के आंकड़े देना बंद किया

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार से कोविड के दैनिक आंकड़े जारी करना बंद कर दिया है। इसकी वजह देश के विभिन्न हिस्सों के अस्पतालों में कोविड रोगियों की भरमार है। इतने ज्यादा मरीज व मृतक बताए जा रहे हैं कि उनकी गिनती मुश्किल है। लेकिन, आरोप है कि चीन वास्तविक स्थिति छिपा रहा है।