रायपुर: 2023 के गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो गयी है। दिल्ली से लेकर छत्तीसगढ़ सभी जगह 26 जनवरी धूम-धाम से मनाया जाता है। इसी कड़ी में दिल्ली के राजपथ में भी हर साल की भाती इस वर्ष भी परेड का आयोजन किया गया है। जिसमें एनसीसी व एनएसएस के छात्रों का चयन हो चुका है। वहीं इस वर्ष छत्तीसगढ़ के 30 कैडेट्स राजपथ पर परेड करते हुए दिखाई देंगे। पिछले साल प्रदेश से सिर्फ नौ एनसीसी कैडेट्स ने हिस्सा लिया था।

जानकरी के अनुसार इस साल मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ यूनिट के तीनों विंग से 121 कैडेट्स राजपथ पर परेड करते दिखेंगे। एनसीसी कैडेट्स का अंतिम चयन हो चुका है। 29 दिसबंर को एनसीसी कैडेट्स दोपहर बाहर बजे रेलवे स्टेशन से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। स्टेशन पर विधायक कुलदीप जुनेजा एनसीसी कैडेट्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। (Republic Day Parade 2023)

एनसीसी ग्रुप के बिग्रेडियर आशीष कुमार दास ने बताया कि हर साल मध्यप्रदेश में राजपथ के लिए एनसीसी कैडेट्स का चयन होता था। छत्तीसगढ़ के कैडेट्स वहां पर कैंप करते थे। इस साल छत्तीसगढ़ में ही राजपथ परेड के लिए अंतिम चयन किया गया है। मध्यप्रदेश के सारे एनसीसी कैडेट्स यहीं आकर कैंप किए हैं। दिल्ली में लगभग एक महीने तक एनसीसी कैडेट्स रुकते हैं। सभी कैडेट्स को अलग-अलग काम के लिए चुना जाता है। वहीं पर रहकर रिहर्सल करते हैं।

बता दे की राज्य एनएसएस अधिकारी डा. नीता बाजपेयी ने बताया कि गणतंत्र दिवस में परेड के बाद स्वयंसेवक राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल और केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात करते है। राजपथ परेड के लिए चयनित सभी स्वयंसेवकों को उच्च शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश यादव ने बधाई देकर उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर