नई दिल्ली। Republic Day: गणतंत्र दिवस 2023 परेड में बीएसएफ ऊंट सवार दस्ते में पहली बार महिलाएं भी शामिल होने जा रही हैं। सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ऊंट सवार टुकड़ी में पहली बार महिला गार्ड, पुरुष जवानों के साथ परेड में हिस्सा लेंगी।

Republic Day : बेहद ही खास शाही पोशाक में महिला प्रहरी (Mahila Praharis) बीएसएफ ऊंट सवार दस्ते का हिस्सा बनेंगी। बता दें कि बीएसएफ ऊंट टुकड़ी (BSF Camel Contingent) 1976 से गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा रही है और इस बार महिलाओं का इसमें शामिल होना ऐतिहासिक होगा।

BSF ऊंट सवार दस्ते में पहली बार महिलाएं

Republic Day: पुरुष समकक्षों के साथ ऊंट की सवारी करने के लिए महिला गार्ड के शाही पोशाक को खास तरीके से तैयार किया गया है। प्रसिद्ध डिजाइनर राघवेंद्र राठौर की ओर से महिला प्रहरियों के लिए पोशाक डिजाइन की गई है।

पोशाक में राजस्थान की संस्कृति

Republic Day : बीएसएफ ऊंट दस्ते के लिए महिला प्रहरियों की वर्दी के डिजाइन में राजस्थान के सांस्कृतिक तत्वों को शामिल किया गया है। इस शाही पोशाक के डिजाइन में आरआरजे जोधपुरी बंधगला को भी शामिल किया गया है, जो राष्ट्रीय बलों की वर्दी पहनने का विशेषाधिकार और सम्मान को दर्शाता है। महिला प्रहरियों की शाही पोशाक को 400 साल पुरानी डंका तकनीक में बनाया गया है।