खेल डेस्क- टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीसरे टी20 मैच में 91 रनों से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया है। भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपना तीसरा शतक लगाया। श्रीलंका के खिलाफ बड़ी पारी खेलते ही सूर्यकुमार यादव ने 3 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए। आइए जानते हैं, इनके बारे में

मैच में बनाए ये रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव के टी20 क्रिकेट में अब 3 शतक हो गए हैं। उन्होंने तीनों ही शतक ओपनिंग पोजिशन से नीचे बैटिंग करते हुए लगाए हैं। टी20 इंटरनेशनल में वो ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी है। वह इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने नंबर चार पर बैटिंग करते हुए 3 टी20 शतक लगाए हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर समेत 6 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा. सभी ने ओपनिंग के बाद बैटिंग करते हुए 2-2 शतक जड़े हैं।

भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 45 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया। इस तरह से उन्होंने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा। पहले नंबर पर रोहित शर्मा मौजूद हैं, जिन्होंने 35 गेंदों में ही शतक लगाया हुआ है। वहीं, वह भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में भी नंबर दो पर पहुंच गए हैं। उनके नाम तीन शतक हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने 4 टी20 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं। केएल राहुल के नाम 2 शतक दर्ज हैं।

सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ बड़ी पारी खेलते ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 1500 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने सिर्फ 843 गेंदों में 1500 रन बनाए हैं, जो सबसे तेज है। श्रीलंका के खिलाफ बड़ी पारी खेलने के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड दिया गया। सूर्यकुमार यादव ICC t20 रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हैं और विस्फोटक बैटिंग में माहिर प्लेयर हैं। उन्होंने भारत के लिए 45 मैच में 1578 रन बनाए हैं।