उदयपुर। तिरंगा राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है और इसका सम्मान और सुरक्षा करना देश के प्रत्येक नागरीक का कर्तव्य है। लेकिन देश में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो तिरंगे का अपमान करने से भी नहीं चूकते। राजस्थान के उदयपुर में तिरंगे का अपमान करने का एक मामला सामने आया है जिसमें ट्राफिक रोकने के लिए राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया गया । सड़क किनारे खंभे को उखाड़ने के लिए एक ठेकेदार ने सड़क पर यातायात रोकने के लिए बांधी गई रस्सी पर भारतीय ध्वज के कई टुकड़े कर उसे रस्सी से बांधकर लटका दिया। यह देखकर लोगों में आक्रोश फैल गया और उन्होंने काम रहे ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।
बताया गया कि हिरणमगरी सेक्टर चार में सड़क किनारे एक खंभे को उखाड़ने का काम चल रहा था। जिसके लिए जेसीबी तथा क्रेन को उपयोग में लिया जा रहा था।

इन वाहनों के सड़क के बीच खड़े होने पर काम कर रहे कंपनी के ठेकेदार ने रास्ते पर आवागमन बंद करने के लिए रस्सी बांध दी थी। जिस पर वाहन चालकों की नजर पड़ती रहे, इसके लिए उसने राष्ट्रीय ध्वज को चार—पांच टुकड़ों में फाड़ते हुए रस्सी पर लटका दिया था। वहां से गुजर रहे लोगों और वाहन चालकों की नजर जब सफेद रंग के उस टुकड़े पर पड़ी जिसमें चक्र बना हुआ था। रस्सी में दोनों ओर हरे तथा नारंगी रंग की पट्टियां लटकी देखकर वह हतप्रभ में रह गए कि काम कर रहे ठेकेदार के कर्मचारियों ने राष्ट्रीय ध्वज को फाड़कर न केवल उसका अपमान किया, बल्कि उसके टुकड़ों को सड़क के बीच रस्सी से बांधकर लटका दिया। नाराज लोगों ने आपत्ति जताई और वहां काम कर रहे लोगों ने ठेकेदार को मौके पर बुलाया। उन्होंने रस्सी को खुलवाकर ध्वज के टुकड़ों को एकत्र कराया तथा सुरक्षित रखकर ध्वज नियमों के तहत आगे की कार्रवाई करने को कहा। इस मामले में उग्र हुए लोगों ने मौके पर पुलिस को बुलाया और कार्रवाई करने को कहा। लोगों का कहना है कि इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई नहीं की तो वह अदालत में जाएंगे तथा इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई का आग्रह करेंगे।