खेल डेस्क । पीठ की चोट के चलते बुमराह सितंबर 2022 से टीम इंडिया से बाहर थे। वह एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। चोट से उबरने के बाद वह लंबे समय से नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग कर रहे हैं। हाल ही में एनसीए ने बुमराह को पूरी तरह फिट घोषित कर दिया था, लेकिन अब तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। वे फिटनेस से जुड़ी परेशानी के चलते होम सीरीज से बाहर हो गए हैं।

25 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे आखरी मैच

29 साल के जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए आखिरी मैच 25 सितंबर को खेला था। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे। वहीं, अपना आखिरी वनडे मैच उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 14 जुलाई को खेला था। टी20 विश्व कप 2022 के दौरान भारत को बुमराह की कमी खली थी ।

माना जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट ने एनसीए की सलाह पर यह फैसला लिया है। वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है। यही कारण है कि ऐन मौके पर जसप्रीत बुमराह को सीरीज से बाहर रखने का फैसला लिया गया, ताकि उन्हें वापसी के लिए पूरा वक्त मिल सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत 18 जनवरी से होगी। बुमराह के अलावा कप्तान रोहित शर्मा, उप-कप्तान केएल राहुल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर सहित भारतीय टीम के अन्य सदस्य, जो टी20 सीरीज के लिए टीम का हिस्सा नहीं थे, गुवाहाटी में टीम में शामिल हो चुके हैं।

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली, शुभमन गिल, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव , मोहम्मद शमी मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), नुवानिडु फर्नांडो, आविष्का फर्नांडो, अशेन बंडारा, पथुम निसंका, धनंजय डिसिल्वा,चरित असलंका, चामिका करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा (विकेटकीपर), दिलशान मदुशंका, प्रमोद मदुशन, डुनिथ वेलालेज, जेफरी वेंडरसे, कासुन राजिथा, लाहिरू कुमारा और महीष तीक्ष्णा।

वनडे सीरीज का शेड्यूल:

10 जनवरी- पहला वनडे,  गुवाहाटी, दोपहर 1.30 बजे
12 जनवरी- दूसरा वनडे, कोलकाता, दोपहर 1.30 बजे
15 जनवरी- तीसरा वनडे, तिरुवनंतपुरम, दोपहर 1.30 बजे