नॉलेज डेस्क- मशरूम कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन से लेकर अमीनो एसिड पाए जाते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि मशरूम का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह वेटलॉस में भी काफी मददगार होता है। दुनिया में कई तरह के मशरूम पाई जाती हैं और उनमें कई मशरूम तो ऐसी हैं, जिनकी कीमत एक-दो हजार रुपये किलो नहीं बल्कि 8-10 लाख रुपये किलो तक है। जी हां, कई मशरूम इतनी दुर्लभ होती है कि उनकी कीमत फिर लाखों में आंकी जाती है। ऐसे में आज जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी मशरूम के बारे में, जिनकी कीमत लाखों में है।

यूरोपियन व्हाइट ट्रफल मशरूम- इसे दुनिया का सबसे महंगा मशरूम माना जाता है। जानकारी के मुताबिक, इसकी खेती नहीं की जाती, बल्कि यह पुराने पेड़ों पर अपने आप उगाता है। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 7 से 9 लाख प्रति किलोग्राम बताई जाती है।

मात्सुताके मशरूम

यह दुर्लभ किस्म का मशरूम जापान में पाया जाता है। यह अपनी खुशबू के लिए काफी मशहूर है। इटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 3 से 5 लाख बताई जाती है।

ब्लू ऑयस्टर मशरूम

ब्लू एस्टर मशरूम प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। भारत में भी इसकी खेती होती है। मार्केट में यह मशरूम 150 से 200 रुपये प्रति किलो के भाव बिकता है।

शैंटरेल मशरूम

यह मशरूम अक्सर जंगली इलाकों में पाए जाता है। पीले रंग का सेंट्रल मशरूम काफी खास होता है। यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30,000 से 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिकता है।

ब्लैक ट्रफल मशरूम

ब्लैक ट्रफल भी बेहद दुर्लभ मशरूम है। विदेशी बाजारों में इसकी कीम 1 से 2 लाख रुपये प्रति किलोग्राम होती है। इसको खोजने ट्रेन्ड डॉग्स का इस्तेमाल किया जाता है।