शराब और धूम्रपान ऐसी आदतें हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक है। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि शराब की लत या आदत आपको नुकसान पहुंचाती है, लोगों का मानना है कि कम मात्रा में शराब पीने से शरीर को नुकसान नहीं होता। हालांकि, शराब पीने से होने वाले नुकसानों को लेकर कई तरीकों की स्टडी की गई। लेकिन अब एक शोध में हैरान कर देने वाली कही है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। इस शोध के मुताबिक शराब की एक बूंद भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

शराब शरीर के लिए हानिकारक

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि शराब शरीर के लिए हानिकारक पेय पदार्थ है इससे बचना चाहिए। शराब का ऐसा कोई सुरक्षित मात्रा नहीं है जिससे कि कम पीने से कुछ नहीं होगा और ज्यादा पीने से ही आपको समस्या होगी । डब्ल्यूएचओ के दि लासेंट पब्लिक हैल्थ में छपे लेख के बाद लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

सात प्रकार के कैंसर होने का खतरा

स्टडी में कहा गया है कि शराब पीने से सात प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसमें थ्रोट कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर, माउब कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर ऐसोफैगस कैंसर आदि शामिल हैं। ऐसे में यह कहना बिल्कुल भी उचित नहीं है कि थोड़ी-थोड़ी शराब पीने से कुछ नहीं होगा।

कैंसर की वजह बन सकता है अल्कोहल

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी स्टडी में दावा किया है कि इथेनॉल (अल्कोहल) जैविक तंत्र के माध्यम से कैंसर की वजह बनता है। मतलब साफ है कि शराब कितनी ही महंगी क्यों न हो या फिर वह भले ही कम मात्रा में पी जाए, कैंसर का खतरा पैदा करती है। स्टडी में कहा गया है कि अधिक शराब का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

Trusted by https://ethereumcode.net