गंगा विलास क्रूज को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, टेंट सिटी का भी किया उद्घाटन, कहा- भारत में पर्यटन का बुलंद दौर हुआ शुरू

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी को डबल तोहफा दिया है। पीएम ने बटन दबाकर अद्भुत और भव्य गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई। साथ ही गंगा पार बनी टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया।

ये सभी हुए शामिल

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री एस सोनोवाल, यूपी के सीएम आदित्यनाथ मौजूद रहे वहीं दूसरी तरफ बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा वर्चुअली इवेंट में शामिल हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिवर क्रूज गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि, “रिवर क्रूज गंगा विलास का शुभारंभ हो गया है। गंगा नदी हमारे लिए सिर्फ जलधारा नहीं है, बल्कि प्राचीन काल से तप-तपस्वियों की साक्षी है। मां गंगा ने भारतीयों को हमेशा पोषित किया है, प्रेरित किया है। गंगा पट्टी आजादी के बाद पिछड़ती चली गई. लाखों लोगों का पलायन हुआ, इस स्थिति को बदलना जरूरी था और हमने नई सोच के साथ काम करना शुरू किया। एक तरफ नमामी गंगे के माध्यम से गंगा की निर्मलता के लिए काम किया, दूसरी तरफ अर्थ गंगा पर भी काम किया। आर्थिक गतिविधियों का नया वातावरण बनाया।”

भारत में पर्यटन का बुलंद दौर शुरू : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि गंगा विलास क्रूज की शुरुआत से भारत में पर्यटन का बुलंद दौर शुरू हुआ है। इससे देश के पूर्वी हिस्से को भारत का ग्रोथ इंजन बनने में मदद मिलेगी। विकसित भारत के लिए सशक्त कनेक्टिविटी जरूरत है। उन्होंने कहा कि ये क्रूज यहां के विकास की नई धारा तय करेगा। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को भारत यात्रा का नया अनुभव मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि गंगा विलास क्रूज की शुरुआत होना साधारण घटना नहीं है ये सफर भारत में इनलैंड वाटर वे के विकास का उदाहरण है।

देश की जलशक्ति बढ़ने का उदाहरण

पीएम मोदी ने कहा कि देश के 111 जलमार्ग बन रहे हैं. इसके साथ ही दो दर्जन जलमार्गों पर सेवाएं जारी हैं। गंगा विलास क्रूज में 5 स्टार जैसी सुविधाएं हैं। ये हमारे देश की जलशक्ति बढ़ने का उदाहरण हैं। 21वीं सदी का ये दशक, भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के कायाकल्प का दशक है।

आपको बता दें कि गंगा विलास क्रूज वाराणसी के रविदास घाट से असम के डिब्रूगढ़ तक 32 किमी की यात्रा को तय करेगा। इस क्रूज पर 31 यात्री सवार हैं ये क्रूज 51 दिनों में डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। इस क्रूज के जरिए पर्यटकों को गंगा और देश की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगा।

Trusted by https://ethereumcode.net