Auto Expo में छाया 'सेल्फ बैलेंसिंग' इलेक्ट्रिक स्कूटर, अब नहीं रहेगा गिरने का डर

ऑटो डेस्क। दिखने में ये आम स्कूटर कई मायनों में आपके लिए खास साबित हो सकता है अगर आप स्कूटर बैलैंस नहीं कर सकते हैं। इसी डर से आप स्कूटर भी नहीं चलाते। मुंबई की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइगर मोबिलिटी ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। बता दें कि इस कंपनी ने 2019 में इस स्कूटर का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था और अब इस ऑटो एक्सपो में इसके मॉडल पेश किया है।

जानें क्या है खास इस स्कूटर में

लाइगर ने इसके दो मॉडल्स को पेश किया गया है, जिसे Liger X और Liger X+ नाम दिया गया है। ये दुनिया के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, इसमें “ऑटोबैलेंसिंग” तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम स्पीड में या स्थिर रहने पर भी खुद को संतुलित करने में मदद करती है। वहीं, ज्यादा स्पीड में यह सिस्टम स्टैंडबाय में चला जाता है। इसे मैन्युअल रूप से सक्रिय करने का विकल्प भी स्कूटर में दिया गया है।

जानें इसके फीटर्स

लाइगर X और X+ इलेक्ट्रिक स्कूटरों में नए डिजाइन के साथ राइडर का लाइव लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी चार्ज, राइडर को टो, दुर्घटना और सर्विस रिमाइंडर और ऑनलाइन अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, दोनों स्कूटर 4जी और जीपीएस सुविधा से भी लैस है। लाइटिंग के लिए स्कूटरों में एलईडी लाइट दी गई हैं।

Liger ई-स्कूटर का बैटरी पावर

लाइगर में लिथियम कूल्ड, लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। लाइगर एक्स के साथ 65 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड वाला बैटरी पैक दिया गया है, जो 60 किमी रेंज की पेशकश करता है। वहीं, लाइगर एक्स + में 100 किमी की रेंज मिलती है। Liger X के बैटरी को 3 घंटे से कम समय में चार्ज किया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर