वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने Shubman Gill, तोड़े कई रिकॉर्ड- Video

खेल डेस्क। भारतीय टीम के सबसे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने आज वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा जड़ सभी का दिल जीत लिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे मुकाबले में शुभमन वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बन गए।

उनसे पहले रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और ईशान किशन ने भी भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। वहीं पाकिस्तान के फखर जमान, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल भी वनडे में 200 रनों की पारी खेल चुके हैं।

145 गेंदें और 208 रन

शुभमन गिल ने 145 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया। वह 149 गेंदों पर 208 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में गिल ने 9 छक्के और 19 चौके लगाए। 48वें ओवर के बाद शुभमन गिल 182 रन बनाकर खेल रहे हैं। लॉकी फर्ग्यूसन के खिलाफ उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया।

गिल ने तोड़े कई रिकॉर्ड

शुभमन गिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने ईशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ा। पिछले महीने ही ईशान ने बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन बनाए थे। उस समय उनकी उम्र 24 साल और 145 दिन थी। गिल ने 23 साल और 132 दिनों की उम्र में ही दोहरा शतक लगा दिया है। साथ ही यह न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी है। गिल ने सचिन तेंदुलकर के 186 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा। सचिन ने भी हैदराबाद में ही 1999 में ऐसा ही मौच खेला था।

न्यूजीलैंड के सामने 350 रनों का लक्ष्य

भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 349 रन बनाए। शुभमन गिल के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। कप्तान रोहित शर्मा ने 34 और सूर्यकुमार यादव ने 31 रनों का योगदान दिया। हेनरी शिफ्ली और डेरल मिशेल ने 2-2 विकेट लिये।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर