DUTICHAND

नई दिल्ली। धाविका दुती चंद का डोप टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद से उन्हें नाडा ने अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है। अगर उन्हें दोषी पाया जाता है तो उन पर स्थायी बैन भी लगाया जा सकता है।

वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) द्वारा कराए गए सैंपल ए टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। उन्हें एजेंसी की ओर से इस बावत सूचना भेजी गई है और अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया है। हालांकि दुती चंद को अभी अपील का मौका है और वो सैंपल बी टेस्ट के लिए कह सकती हैं।

अनाबॉलिक स्टेरॉयड के सेवन की दोषी

भारत की स्टार धाविका दुती चंद टूर्नामेंट से बाहर हुए टेस्ट में प्रतिबंधित अनाबॉलिक स्टेरॉयड के सेवन की दोषी पाई गई हैं। इसके बाद नाडा ने उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है। उनका यह सैंपल पिछले साल पांच दिसंबर को लिया गया था। बता दें कि एशियाई खेल 2018 में सौ और दो सौ मीटर दौड़ में दूसरे स्थान पर रही दुती 100 मीटर में मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन है।

अस्थायी तौर पर किया निलंबित

राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, ‘दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है।’ दुती को लिखे पत्र में में कहा गया, ‘मैं आपको सूचित करता हूं कि आपके ए नमूने की एनडीटीएल (राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला) में वाडा (विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी) की प्रक्रिया के तहत जांच की गई और नतीजा पॉजिटिव आया है।’ भुवनेश्वर में एक प्रतियोगिता से अलग दिसंबर में दुती का सैंपल लिया गया था। बता दें कि डोपिंग टेस्ट में फेल होने पर दुती पर बैन भी लग सकता है। अगर उन्हें दोषी पाया जाता है तो उन पर स्थायी बैन भी लगाया जा सकता है। अगर उन पर पांच साल या इससे ज्यादा का बैन लगता है तो उनका करियर खत्म हो सकता है।

मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं : दुती

पत्र के जरिए दुती को डोपिंग के संभावित परिणामों के बारे में बताया गया है और चेतावनी दे दी गई है। पत्र में कहा गया है, ‘मैं आपको इस पत्र की सामग्री को ध्यान से पढ़ने के लिए आमंत्रित करता हूं जो एएएफ के संभावित परिणामों और परिणामी अनुशासनात्मक प्रक्रिया के रूप में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता हूं।’ इस बारे में दुती ने संपर्क करने पर कहा, ‘मुझे कोई जानकारी नहीं मिली है। मैंने कई टेस्ट दिये हैं लेकिन एएफआई ने मुझे कुछ बताया नहीं है। मुझे सोशल मीडिया से ही इसकी जानकारी मिल रही है।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर