57th meeting of KTU Executive Council - हंगामेदार बैठक में सुरक्षा एजेंसी को लेकर उठे सवाल
57th meeting of KTU Executive Council - हंगामेदार बैठक में सुरक्षा एजेंसी को लेकर उठे सवाल

विशेष संवादाता, रायपुर

अपनी स्थापना काल से ही विवादों में रहे कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय कार्यपरिषद की 57 वीं बैठक 20 जनवरी शुक्रवार को दोपहर तीन बजे विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की गई है। इस बैठक में कई ऐसे बिन्दुओं को शामिल किया गया है जिसके चलते यह माना जा रहा है कि बैठक हंगामेदार हो सकती है।

बैठक में इस बात को लेकर चर्चा हो सकती है कि अस्थाई कर्मचारियों को प्लेसमेंट एजेंसी से नियुक्त किया जाना उचित होगा नहीं ? वैसे गत कई महीनों से कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर चिंतित है और लगातार आंदोलन कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि कार्यपरिषद की 55 वीं बैठक में सभी दैनिक और अनियमित कर्मचारियों को कलेक्टर दर पर रखे जाने का अनुमोदन किया गया था बावजूद इसके प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से नए सिरे से नियुक्ति का प्रावधान खड़ा कर दिया गया है। खबर है कि बैठक के पूर्व कर्मचारी कार्यपरिषद के सदस्यों के सामने विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं।

बैठक में अंबिकापुर के कालेज नियोटेक टेक्निकल और कोरबा के अग्रणी महाविद्यालय में नवीन पाठ्यक्रम चलाने के लिए अस्थाई सम्बद्धता दिए जाने पर फैसला हो सकता है। वैसे यह कार्यपरिषद पर निर्भर करेगा कि वह सम्बद्धता प्रदान करेगा या नहीं ? वैसे भाजपा शासन काल से यह सर्वविदित है कि कई महाविद्यालय दो कमरों में संचालित होते रहे हैं। यहां भी यह देखना उचित होगा कि दोनों महाविद्यालय सभी नियमों को पूर्ण करते हैं या नहीं ?

बैठक में पीएचडी उपाधि अवार्ड और अतिथि प्राध्यापकों के मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर भी चर्चा होनी है। बैठक में विश्वविद्यालय की सुरक्षा एजेंसी के कार्य को समाप्त करने का मसला भी जोर-शोर से उठ सकता है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में तैनात की गई सुरक्षा एजेंसी को लेकर कई तरह की शिकायतें सामने आई है। एजेंसी की अनियमितता और लापरवाहीपूर्वक कार्य पद्धति को लेकर मुख्यमंत्री से भी शिकायत हो चुकी है।

बताया जाता है कि एजेंसी के एक्सटेंशन को लेकर कुछ राजनीतिज्ञ बेहद सक्रिय है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि वर्तमान में कार्यरत एजेंसी को नए सिरे से काम सौंपा जाता है या नई निविदा के जरिए किसी दूसरी एजेंसी को काम सौंपने का अनुमोदन होगा। बैठक में कर्मचारियों की पदोन्नति सहित सुर्खियों में रहे अन्य कई बिन्दु शामिल किए गए है।

बैठक में कुलपति बल्देव भाई शर्मा, कुल सचिव आनंद शंकर बहादुर, वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल, धनेंद्र साहू के अलावा वरिष्ठ पत्रकार राजकुमार सोनी और आवेश तिवारी शामिल रहेंगे