नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखी गई है। बता दें कि ये गिरावट बजट से पहले देखने को मिल रही है। बेंचमार्क इंडैक्स वैश्विक बाजार में सकारात्मक ट्रेंड के बावजूद करीब दो फीसदी गिर गए हैं। अगले हफ्ते बाजार के नजरिए से दो मुख्य घटनाएं हैं- केंद्रीय बजट 2023 और यूएस फेडरल रिजर्व बैठक। ऐसे में निवेशक सावधानी बरत रहे हैं। मौजूदा समय में, बीएसई मार्केट कैपिटलाइजेशन 280.39 लाख करोड़ रुपये से गिरकर 268.64 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इससे दो सत्रों के दौरान निवेशकों की दौलत में 11.75 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

इस दौरान सेंसेक्स में 874 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। 50 शेयरों का निफ्टी इंडेक्स 287 अंकों की गिरावट के साथ 17604 अंकों के लेवल पर बंद हुआ। शुक्रवार को बैंक निफ्टी में 1286 अंकों की गिरावट के साथ 40361 अंकों के लेवल पर क्लोजिंग हुई। बाजार के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार इस दौरान निवेशकों के करीब 6.5 लाख करोड़ रुपये डूब गए। सेंसेक्स में पिछले दोनों दिनों के कारोबारी सेशन में 1648 अंकों की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

बाजार में गिरावट की सबसे ज्यादा मार बैंकिंग सेक्टर के शेयरों को झेलनी पड़ी। निफ्टी बैंक में करीब 3.1 प्रतिशत तक कमजोर हो गया। यह 1300 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। पीएसयू बैंक के शेयर जो पिछले कई महीनों में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे 7% तक लुढ़क गए। निवेशकों को यह चिंता सताने लगी है कि अदाणी समूह के बारे में हुए खुलासे बैंकिंग सेक्टर के शेयरों पर क्या असर पड़ेगा? वैश्विक बाजारों में तेजी के विपरीत भारतीय बाजार में शुक्रवार को जमकर बिकवाली की गई। वैश्विक बाजार जिनमें वॉल स्ट्रीट और एशियाई बाजार शामिल हैं इस दौरान नौ महीनों के उच्चतम स्तर पर बंद हुए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर