भारत और इंग्लैंड के बीच आज अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। टीम इंडिया जहां न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची। वहीं, इंग्लैंड ने रोमांचक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 3 रन से हराया।भारत और इंग्लैंड ही टूर्नामेंट की टॉप-2 टीमें साबित हुईं। दोनों के बैटर और बॉलर्स पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे।

ऑस्ट्रेलिया से बस एक हार मिली

टीम इंडिया 4 पॉइंट्स के साथ सुपर-6 स्टेज में पहुंची। जहां पहले ही मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से हरा दिया। सुपर-6 स्टेज के आखिरी मैच में भारत ने श्रीलंका को 20 ओवर में 59 रन ही बनाने दिए। टीम इंडिया ने फिर 7.2 ओवर में 7 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया।

टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा इंग्लैंड

इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में अपने सभी 6 मैच जीते। टीम ने अपने वॉर्म-अप मुकाबले भी जीते। पूल-बी में टीम ने जिम्बाब्वे, पाकिस्तान और रवांडा को बड़े अंतर से हराया। वहीं, सुपर-6 स्टेज में उन्होंने आयरलैंड और वेस्टइंडीज पर जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में उनका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। इंग्लैंड पहले बैटिंग करते हुए 99 रन पर आउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया को 17 बॉल पर 4 रन की जरूरत थी और उनके 2 विकेट बाकी थे। इंग्लैंड ने दोनों विकेट चटका कर 3 रन से जीत हासिल की और फाइनल में जगह बना ली।

कब और कहां होगा मैच

14 जनवरी को शुरू हुए टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका के पोचेस्ट्रूम में होगा। मैच शाम 5:15 बजे से बफेलो पार्क स्टेडियम में होगा। यहीं टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मुकाबले भी खेले गए। दोनों ही मैच लो-स्कोरिंग थे। ऐसे में फाइनल मुकाबला भी लो-स्कोरिंग थ्रिलर होने की आशंका है।

अनोखा रिकॉर्ड बनाएंगी शेफाली

भारत की कप्तान शेफाली वर्मा 28 जनवरी को ही 19 साल की हुईं। ऋषा घोष और वह सीनियर टीम के लिए भी खेल चुकी हैं। रविवार को फाइनल खेलने उतरने के साथ ही शेफाली एक अनोखा रिकॉर्ड बना लेंगी। वह अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन जाएंगी।

2020 के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 2 रन बनाए थे। वहीं, 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल में वह ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 11 रन बना सकी थीं। उन्होंने भारत के लिए 2022 में विमेंस वनडे वर्ल्ड कप भी खेला है। तब टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

भारत : शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सेहरावत, सौम्या तिवारी, ऋचा घोष (विकेटकीपर), गोंगडी त्रिषा, हरिषिता बसु, टिटास साधु, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और सोनम यादव।

इंग्लैंड : ग्रेस स्रीवंस (कप्तान), लीबर्टी हीप, निआम हॉलैंड, सेरेन स्मैल (विकेटकीपर), रायना मैकडोनाल्ड-गे, केरिस पावले, एलेक्सा स्टोनहाउस, सोफिया स्मैल, जोसी ग्रोव्स, एली एंडरसन और हनाह बेकर।