आंध्रप्रदेश : आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने विशाखापट्टनम को आंध्र प्रदेश राजधानी बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने दिल्ली में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की ” मैं आप सभी को शाखापट्टनम आमंत्रित करने आया हूं जो आने वाले दिनों में हमारी राजधानी बनने जा रहा है। मैं भी आने वाले महीनों में विशाखापट्टनम में शिफ्ट हो जाऊंगा।” (Andhra Pradesh New Capital)

जानकरी के अनुसार आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने एलान कर दिया कि राज्य की अगली राजधानी विशाखापत्तम होगी। दरअसल, 2014 में तेलंगाना को आंध्र प्रदेश से अलग किए जाते वक्त हैदराबाद को 10 साल के लिए दोनों राज्यों की साझा राजाधानी घोषित किया गया था। यह समयावधि पूरी होने के बाद में हैदराबाद को तेलंगाना को सौंपे जाने का निर्णय हुआ। ऐसे में आंध्र प्रदेश को 2024 से पहले ही राजधानी का एलान करना था। जिसे आज आंध्रप्रदेश मुख्यमंत्री ने विशाखापत्तम को नई राजधानी घोषित कर दी है।

मुख्यमंत्री ने सभा के दौरान आगे कहा की “हम 3 और 4 मार्च को विशाखापट्टनम में एक वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं … मैं आप सभी को व्यक्तिगत रूप से शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने के लिए आया हूं।” रेड्डी ने विदेशी और घरेलू निवेशकों से आग्रह किया कि वे हमारे पास आएं और देखें कि आंध्र प्रदेश राज्य में व्यापार करना कितना आसान है।

बता दें की 2015 में चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा सरकार ने अमरावती को आंध्र प्रदेश की अगली राजधानी घोषित किया था। इसके बाद 2020 में जगन सरकार ने ही आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां होने की बात कही थी। इनमें अमरावती, विशाखापत्तनम और कुरनूल का नाम सामने आया था। हालांकि, बाद में वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया था और अमरावती को ही राजधानी बनाने की बात कही थी। लेकिन अब जगन मोहन रेड्डी ने विशाखापट्टनम को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाने का फैसला किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर