नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष जून में अमेरिका (America) दौरे पर रह सकते है। सूत्रों के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने पीएम मोदी को आने के लिए आमंत्रण भेजा है (PM Modi US Visit)। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री गर्मियों में अमेरिका जा सकते है। हालांकि यात्रा की तारीखों का एलान नहीं किया गया है। इस पर दोनों देशों के अधिकारी काम कर रहे है।

सूत्रों से प्राप्त जानकरी के अनुसार अभी योजना पर चर्चा की जा रही है। भारत इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता करने वाला है। भारत इस साल जी-20 से संबंधित कई कार्यक्रमों की मेजबानी भी कर रहा है, जिसके तहत सितंबर में एक शिखर सम्मेलन होगा जिसमें अन्य लोगों के साथ बाइडेन की हिस्सा लेंगे। दोनों पक्षों के अधिकारी जून और जुलाई में उपयुक्त तारीखों की तलाश कर रहे हैं।

सितंबर से पीएम मोदी का व्यस्त कार्यक्रम
इस मामले पर नजर रखने वाले कुछ अधिकारियों का कहना है कि भारत इस साल जी-20 की मेजबानी कर रहा है। सितंबर में जी-20 का शिखर सम्मेलन भी होना है, जिसमें वैश्विक नेताओं के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। इसके बाद साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री मोदी का प्रचार अभियान शुरू होगा। ऐसे में पीएम मोदी के पास घरेलू व्यस्तताएं होंगी। जानकरी के अनुसार अभी योजना पर चर्चा प्रारंभिक चरण में हैं। भारत इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। भारत इस साल जी-20 से संबंधित कई कार्यक्रमों की मेजबानी भी कर रहा है, जिसके तहत सितंबर में एक शिखर सम्मेलन होगा जिसमें अन्य लोगों के साथ बाइडन की हिस्सा लेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर