Federal Reserve Bank again increased the interest rate, India's economy will be affected
Federal Reserve Bank again increased the interest rate, India's economy will be affected

नई दिल्ली। Federal Reserve Bank: दुनिया भर में बढ़ती महंगाई को रोकने लिए अलग-अलग देशों के सेंट्रल बैंक लगातार ब्याज दर बढ़ा रहे हैं। एक बार फिर फेडरल रिजर्व ने इंटररेस्ट रेट्स 0.25 प्रतिशत बढ़ा दिया है। फेड रिजर्व के मुखिया जेरोम पॉवेल के ब्याज दर बढ़ाने के ऐलान के बाद नई ब्याज गर 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 4.75 प्रतिशत हो जाएगी। बता दें, इससे पहले भी कई बार ब्याज दरों में इजाफा देखने को मिला है।

Federal Reserve Bank: 5 प्रतिशत से अधिक होंगी दरें: जेरोम पॉवेल

एक सवाल के जवाब में जेरोम पॉवेल ने कहा कि फेडरल रिजर्व बेंचमार्क इंडेक्स इंटररेस्ट रेट्स को 5 प्रतिशत के नीच रखने का प्रयास करेगी। इसे एक संकेत की तरह माना जा सकता है। कि आने वाले समय में शायद ही ब्याज दरों में इजाफा देखने को मिले।

Federal Reserve Bank: भारत में आरबीआई के रेपो रेट पर पड़ेगा असर

Federal Reserve Bank: जब से फेड रिजर्व ने ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू किया है उसके बाद से ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी रेपो रेट में इजाफा करना शुरू किया है। मौजूदा समय में रेपो रेट 6.25 प्रतिशत है। जिसमें 0.25 प्रतिशत का इजाफा आने वाले समय में देखने को मिल सकता है।

Federal Reserve Bank: सरकार के लिहाज से अच्छी बात यह है कि खुदरा मंहगाई दर लगातार दूसरे महीने 6 प्रतिशत से नीचे रहा है। इसके अलावा यूएस फेड के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद स्टॉक मार्केट में नकरात्मकता देखने को मिल सकती है।