देश में एक अप्रैल 2023 से मौजूदा 17 पॉपुलर गाड़ियां बंद होने जा रही हैं। यह इसलिए हो रही क्यूंकि गाड़ियों के लिए नए उत्सर्जन नियम (Emission Norms) लागू होने जा रहे हैं लिस्ट में छोटी कार से लेकर SUV भी शामिल हैं। इस नये नियम को RDE के नाम से जाना जाता है जिसे रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन ( Real Driving Emissions) कहते हैं। इसे BS6 एमिशन नॉर्म्स का फेस 2 भी बताया जा रहा है। इस नियम के आने की वजह से अब वाहन निर्माता कंपनियों को डीजल गाड़ियों को बंद करना पड़ेगा । डीजल ही नहीं पेट्रोल कारें भी बंद होंगी या उनमे कुछ बदलाव होंगे ।

जानें रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन (RDE) क्या होता हैं ?

अभी तक भारत में वाहनों के उत्सर्जन स्तर को लैब में टेस्ट किया जाता था। लेकिन जब कार को रोड पर चलाया गया तो उसका उत्सर्जन लेवल बढ़ जाता है। अब ऐसे में सरकार ने फोर-व्हीलर पैसेंजर और कमर्शियल गाड़ियों का उत्सर्जन लेवल लगातार चेक करने का नियम बनाया है । इसके लिए वाहनों में डिवाइस लगाने होंगे।

एडवांस एमिशन नॉर्म्स पर खरा उतरने के लिए वाहनों में ऐसा डिवाइस लगाना होगा जो चलती गाड़ी के एमिशन लेवल पर नजर रख सके। अब अगर कार कंपनियां ऐसा करती भी हैं तो प्रोड्क्शन कॉस्ट में असर पड़ेगा और गाड़ियों की कीमतों में इजाफा होगा । ऐसे में कई कंपनियां अपनी कारों को बंद करने की सोच रही है।

17 कारें जो हो जायेंगी बंद

Maruti Suzuki Alto 800
Hyundai i20 Diesel
Hyundai Verna Diesel
Tata Altroz Diesel
Honda City 4th Gen
Honda City 5th Gen Diesel
Honda Amaze Diesel
Honda Jazz
Honda WR-V
Marazzo
Mahinda Alturas G4
Mahindra KUV100
Skoda Octavia
Skoda Superb
Renault Kwid 800
Nissan Kicks
Toyota Innova Crysta Petrol