नॉलेज डेस्क– दुनिया में कई तरह के लोग है जो छोटे अक्षरों में लिखते है तो कोई बड़े अक्षरों में लिखते है। कोई दाएं हाथ से लिखता है तो कोई बाएं हाथ से लिखता है। हर इंसान अपनी अपनी कार्यशैली के हिसाब से लिखते है। लेकिन क्या आपको पता है? आपकी लिखावट आपके स्वभाव को दर्शाती है। तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे लिखावट से जुड़े कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारें में

अक्षरों का आकार

सबसे पहले बात करते हैं अक्षरों के आकार की , एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप छोटे अक्षरों में लिखते है तो आप काफी शर्मीले और अंतर्मुखी व्यक्तित्व वाले व्यक्ति है और आप हर काम को फोकस के साथ करते हैं वहीं दूसरी ओर अगर आप बड़े अक्षरों में लिखते है तो आपको अपने ऊपर पूरा कॉन्फिडेंस है और आप किसी भी कार्य को खुले मन से करते है और आपका स्वभाव एकदम मिलनसार है और आपको लोगो के साथ बातचीत करना मित्रता करना और घुलना मिलना पसंद होता है।

शब्दों के बीच की दूरी

अगर आप लिखते वक्त शब्दों के बीच में ज्यादा जगह छोड़ते हैं तो आप अपने हर काम को आजादी के साथ पूर्ण करते हैं और आप अपनी ही दुनिया में मस्त रहना पसंद करते हैं और आपको ज्यादा भीड़ भाड़ पसंद नहीं होता है। वहीं दूसरी ओर अगर आप शब्दों के बीच कम जगह छोड़ते हैं तो आपको सबके साथ रहना पसंद होता है और आप अकेले रहना बिलकुल पसंद नहीं करते हैं।

पेन पकड़ने का अंदाज़

अगर आप पेन का इस्तेमाल करते वक्त उसे काफी तेजी से पकड़ते है तो इसका मतलब है कि आप उस काम में काफी ज्यादा फोकस्ड है और आपको आपकी बोली पर भरोसा होता है। बोली मतलब की एक बार जो कमिटमेंट कर दी फिर उसको पूरा करते ही हैं। ऐसे लोग भावात्मक भी होते हैं और लक्ष्य की प्राप्ति के लिए काफी संघर्ष करते है।

हस्ताक्षर

अगर आप अस्पष्ट हस्ताक्षर करते हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने आपको दूसरों के सामने जल्दी प्रकट करना पसंद नहीं करते हैं और अपने काम में privacy रखते हैं और अगर आप स्पष्ट हस्ताक्षर करते हैं तो आप खुद पर बहुत यकीन करते हैं और आपके पास छुपाने जैसा कुछ नहीं है और आप मनमौजी और मस्त स्वभाव के होते हैं। वहीं अगर आप अपने हस्ताक्षर के नीचे लाइन खीचते है तो आपके अंदर आत्मसम्मान की भावना है।

अक्षरों की बनावट

आपको जानकर हैरानी होगी की अक्षरों की बनावट से भी आपके स्वभाव का पता चलता है जैसे कि अगर आप ओ (O) लिखते समय हड़बड़ी में उसे पूरा बंद नहीं करें और उसे थोड़ा सा खुला छोड़ दें तो आपका स्वभाव व चाल और लोगो के साथ घुलना मिलना पसंद करते हैं। वहीं अगर आप (O) को पूरी तरह से बंद करके लिखते हैं तो आप प्राइवेट पर्सन है और आपको ज्यादा social होना पसंद नहीं है।