SADAK KHODI

रायपुर। इन दिनों शहर में अजीबो-गरीब वाकये हो रहे हैं। यहां सड़क बनने के बाद लोगों को याद आता है कि उन्हें नाली बनानी है या पाइप लाइन बिछाना है। इसी तरह का वाकया जी ई रोड से विशाल नगर की ओर जाने वाले मार्ग पर हुआ, जहां जर्जर सड़क पर कल रात तक डामरीकरण किया गया और आज सुबह ही मकान बना रहे एक ठेकेदार ने JCB से इस सड़क की खुदाई करवा दी। नागरिकों द्वारा विरोध जताये जाने के बाद निगम का अमला सक्रिय हुआ।

दशकों बाद बनी सड़क, मगर…

विशाल नगर इलाके के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्त्ता विशाल कांडे और प्रणव गौरीशंकर ने बताया कि उन्हें इस बात की ख़ुशी थी कि लगभग 20 साल बाद जी ई रोड से विशाल नगर की ओर जाने वाली सड़क की सुध ली गई और अच्छी गुणवत्ता की सड़क बनाई गई, मगर इस किये-कराये पर पानी फेर दिया गया। सड़क के बीचो-बीच खुदाई के बाद इसे कितना भी रिपेयर किया जाये इसकी जॉइंट टिकाऊ नहीं हो सकती। इस वाकये से इलाके के नागरिक काफी दुखी हैं।

जोन आयुक्त ने दिखाई लाचारी…

इस घटनाक्रम के संबंध में हमने जोन 10 के आयुक्त दिनेश कोसरिया से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि यह सड़क निगम मुख्यालय के मद से बन रही है और सूचना मिलने पर वे अपने अमले के साथ खुद स्पॉट पर गए थे, पता चला कि आगे नाली नहीं है इसलिए संबंधित शख्स ने सड़क के उस पार स्थित नाली से जोड़ने के लिए पूरी सड़क खोद दी है। चूंकि उनके पहुंचने तक JCB से खुदाई हो चुकी थी इसलिए उन्होंने ठेकेदार को निर्देश दिया है कि वह ह्यूम पाइप डाल कर नाली बनाये और कंक्रीट से उसे पक्का करे। जब हमने पूछा कि शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, तब भी कोई कार्रवाई नहीं, तब उनका जवाब था कि हम किसी पब्लिक को परेशान नहीं करना चाहते, अगला सड़क सुधारने को तैयार है, इससे ज्यादा और क्या किया जा सकता है? उसकी भी नाली की समस्या थी।

उपयुक्त ने जताई नाराजगी

इस मामले में निगम उपायुक्त अभिषेक अग्रवाल ने इस घटनाक्रम की जानकारी लेने के बाद कहा कि निगम की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है, और यह कृत्य पूरी तरह से अनुचित है। वे इस मामले की जांच कराकर कार्यवाही कराएंगे।

कहीं खुदाई तो कहीं सड़क पर निर्माण सामग्री

इन दिनों शहर भर में कही न कहीं सड़क की खुदाई कर दी गई है तो कहीं सड़क पर निर्माण सामग्रियां बिखरी पड़ी हैं। बारिश के मौसम के बाद अक्सर इस तरह का नजारा दिखने लगता है। हालांकि शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए मुख्य मार्गों पर भी बड़े पैमाने पर खुदाई की जा रही है, मगर यह कार्य अधिकांशतः रात के वक्त हो रहा है। इस तरह की खुदाई के बाद भी कई स्थानों पर मलबा छोड़ दिया जाता है या फिर गड्ढे को भरा नहीं जा रहा है। सिविल लाइन एरिया में CM हाउस के पास, TRP न्यूज़ के कार्यालय के आसपास भी इस तरह का नजारा देखा जा सकता है। आलम ये है कि एक ही सड़क पर तीन-तीन बार खुदाई की गई। इसी तरह आवासीय क्षेत्र में भी ऐसी बेतरतीब खुदाई हो रही है, जिसकी अनुमति के साथ शर्तों पर ध्यान नहीं दिया जाता।
बहरहाल जरुरत है निगम के मैदानी अमले को सक्रिय करने की, जो अपने इलाके में होने वाले इस तरह के कृत्य पर नजर रखे और अवैधानिक तरीके से किये जा रहे कार्यो पर कार्रवाई भी करे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर