रायपुर : छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षा 1 मार्च और 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हो जाएगी। वहीं छत्‍तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में तेजी से जुट गया है। प्रश्नपत्रों की छपाई पूरी होने के बाद समन्वय केंद्रों के अधिकारियों को बुलाकर प्रश्नपत्र वितरण का काम भी शुरू हो गया है।समन्वय केंद्र के अधिकारी विषयवार अपनी संख्या के हिसाब से प्रश्नपत्र ले रहे है। सभी विषयों के प्रश्नपत्र मिलने के बाद 21 फरवरी से समन्वय केंद्रों में प्रश्नपत्र पहुंचने लगेंगे। CG Board Exam 2023

जानकरी के अनुसार 23 फरवरी से परीक्षा केंद्राध्यक्ष को प्रश्नपत्रों का वितरण शुरू हो जाएगा। केंद्राध्यक्ष अपने समन्वय केंद्र से प्रश्नपत्र प्राप्त कर उन्हें संबंधित थाने में जमा करेंगे। परीक्षा के दिन ही थाने से प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्रों में आएंगे। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अभी प्रवेशपत्र नहीं मिले है। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि अगले सप्ताह छात्रों को विद्यालयों से प्रवेश पत्र मिलना शुरू हो जाएंगे।

बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत दसवीं की परीक्षा 1 मार्च से और बारहवीं की 2 मार्च से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से इसकी समय-सारणी जारी की गई। इसके तहत परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी। दसवीं की परीक्षा 23 मार्च तक चलेगी। जबकि बारहवीं की परीक्षा 29 मार्च को खत्म होगी। इसी तरह बारहवीं व्यावसायिक पाठ्यक्रम की परीक्षा भी 2 से 29 मार्च तक होगी। पिछली बार दसवीं-बारहवीं की परीक्षा पांच मार्च से शुरू हुई थी। बोर्ड परीक्षा में इस बार सवा सात लाख छात्रों के शामिल होने का अनुमान है।