बलौदाबाजार : छत्तीसगढ़ में भाटापारा के BEO को हटा दिया गया है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भाटापारा के शिक्षकों ने BEO के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग बीईओ को हटाने की थी जो अब पूरी हो गयी है। विवाद को बढ़ता देख राज्य सरकार ने बीईओ को हटा दिया है।

बताया जा रहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी सीएस ध्रुव के अजीबो गरीब आदेश के चलते शिक्षक और बीईओ कार्यालय में गतिरोध हुआ था। जानकरी के अनुसार भाटापारा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 2 BEO की नियुक्ति कर दी गई थी। DEO ने केके यदु और ABEO रामजी पॉल दोनों को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी का चार्ज दे दिया था। एक ही पद पर दो दो अधिकारियों की नियुक्ति से विवाद की स्थिति बन गयी थी। हालांकि नये आदेश में दोनों BEO को हटा दिया गया है, वहीं भाटापारा के ABEO भास्कर देवांगन को भाटापारा बीईओ की जिम्मेदारी सौंपी है।

नाराज शिक्षकों ने 15 फरवरी से ही विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में तालाबन्दी कर नारेबाजी की थी । सूचना मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी मौके पर तो पहुंचे लेकिन समस्या का बिना हल निकाले वहां से निकल गए थे, 16 फरवरी को भी स्थिति ऐसी ही थी। विकासखण्ड में संचालित लगभग सभी स्कूल शिक्षक BEO कार्यालय के सामने धरने पर बैठ कर विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी केके यदु को पूर्ण कार्यभार देने व ABEO रामजी पॉल से समस्त प्रशासनिक व वित्तीय अधिकार लेने की मांग कर रहे थे।

वही ABEO रामजी पाल पर अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से दुर्व्यवहार करने का आरोप भी लगाया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी के गलत निर्णय से अधिकारियों की आपसी खींचतान और शिक्षकों की मनमानी का खामियाजा स्कूली बच्चों को उठाना पड़ रहा है। इसका सीधा असर बच्चो की परीक्षाओं पर भी पड़ सकता है ।

आपको बता दें कि भाटापारा ब्लॉक शिक्षा विभाग में शिक्षक व ब्लॉक शिक्षा विभाग के कर्मचारी अपने नए पदस्थ बीईओ के खिलाफ खडे हो गए थे। कर्मचारी व शिक्षकों का कहना था कि बीईओ रामजी पाल कर्मचारियों व शिक्षकों से दुरव्यहार करते है हम शिक्षक उनका कहना नहीं मानेंगे उन्हे हटाया जाए और केके यदु को बीईओ के साथ वित्तीय प्रभार दिया जाए। केके यदु भाटापारा में ब्लाक शिक्षा अधिकारी के पद पर नियुक्त थे। रामजी पाल को भाटापारा बीईओ का प्रभार दिया गया था इसी बीच के के यदु ने कोर्ट मे इस्टे आदेश लगया और भाटापारा में बीईओ के पद पर ही रहने की मांग की। जिन्हे आज beo पद से हटा दिया गया है।