आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू, छह मार्च से 10 अप्रैल तक होगा पंजीयन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन को एक सप्ताह के अंदर बकाया राशि लगभग 155 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह राशि सत्र-2021-22 में प्रदेश के लगभग 900 स्कूलों में नवमी से 12वीं तक अध्ययनरत बच्चों की है। बता दें कि प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन शिक्षा का अधिकार (RTE) के तहत पिछले सालों की बकाया राशि के भुगतान को लेकर असहयोग आंदोलन किया जा रहा था।

सरकार द्वारा भुगतान के वादे के बाद एसोसिएशन ने असहयोग आंदोलन को स्थगित कर दिया है साथ ही आज से निजी स्कूल आरटीई पोर्टल में सीटों की जानकारी अपलोड कर दी जाएगी।

आरटीई के तहत छात्रों की फीस भरने की जिम्मेदारी लोक शिक्षण संचालनालय को दी गई है। बता दें कि निजी स्कूलों में आरटीई के तहत 25 फीसद सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों का प्रवेश होता है। इन छात्रों की फीस शासन की तरफ से दी जाती है। लोक शिक्षण संचालनालय स्कूलों को फीस की राशि वितरण का काम करता है।

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत निजी स्कूलों से 28 फरवरी तक सीटों की जानकारी अपलोड करने के लिए कहा गया है। छह मार्च से प्रवेश के लिए पंजीयन शुरू होगा, जो 10 अप्रैल तक चलेगा। प्रथम चरण की लाटरी 15 से 25 मई तक निकाली जाएगी। लॉटरी में नाम आने वाले बच्चों को 30 जून तक प्रवेश लेना होगा। दूसरे चरण की प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी और अगस्त में पूरी होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर