नया रायपुर- कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय के सेपियंस क्लब के तत्वावधान में 20 फरवरी को भारत की अध्यक्षता में पहली बार आयोजित होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन के यूथ-20 सम्मेलन हेतु जागरूकता अभियान के तहत विद्यार्थियों के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के रुप में कॉमर्स एवं मैनेजमेंट संकाय के डीन डॉ.अभिषेक त्रिपाठी उपस्थित थें।जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आयोजन के महत्व के साथ-साथ युवाओं की भूमिका एवं उनके दायित्व पर विद्यार्थियों को जागरूक किया।


जागरूकता अभियान कार्यक्रम की संयोजक कॉमर्स एवं मैनेजमेंट संकाय की सहायक प्राध्यापक मरियम अहमद ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि भारत ने बाली में वार्षिक शिखर सम्मेलन में प्रभावशाली समूह जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी और वर्ष 2023 में भारत पहली बार जी -20 समिट की मेजबानी कर रहा है। यूथ-20, जी-20 के तहत आठ आधिकारिक कार्यक्रमों के समूह में से एक है।खेल एवं युवा मंत्रालय के निर्देशानुसार यूथ 20 समिट-2023 के तहत सम्मेलन के पहले आगामी आठ महीनों के दौरान विभिन्न राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों एवं अन्य शहरी स्थानीय निकायों में युवाओं से चर्चा करके उनके दृष्टिकोण से परिचित होना है।इसी परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालय के द्वारा यह जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है।


कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के रुप में उपस्थित वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता डॉ.अभिषेक त्रिपाठी ने इस सम्मेलन के लिए विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि यूथ-20 , जी-20 के तहत एक आधिकारिक सहभागी समूह है,जो जी -20 देशों के युवाओं को एक बेहतर प्लेटफार्म प्रदान करता है।भारत की वर्तमान अध्यक्षता में यूथ:20 की बैठकों में रोजगार,शिक्षा,स्वास्थ्य और टेक्नोलॉजी जैसे ऐसे कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा के सिथ-साथ यह फ्यूचर ऑफ वर्क के पांच विषयों – जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, शांति निर्माण और सुलह, लोकतंत्र और स्वास्थ्य, भलाई और खेल में युवा पर केंद्रित होगा।इस सम्मेलन में भारत का मुख्य उद्देश्य विश्वस्तर पर युवाओं के नवीन विचारों को बढ़ावा देना है और युवा नेतृत्वकर्ताओं को एक ऐसा मंच प्रदान करना है, जहाँ से वह दुनिया के सामने अपने विचारों का आदान प्रदान कर सके।


उन्होंने बताया कि युवा विकास के लिए एक सकारात्मक शक्ति हैं, उन्हें ज्ञान और अवसरों के साथ बढ़ने की आवश्यकता होती है। दुनिया के 10 सर्वाधिक युवा जनसंख्या वाले देशों में से 5 देश G20 समूह के सदस्य हैं, जिनमें भारत पहले नंबर पर आता है। एक बेहतर विश्व के निर्माण के लिए भविष्य के सभी ज्वलंत विषयों पर युवाओं के विचार और दृष्टिकोण से परिचित होना बहुत आवश्यक है। विशेष रूप से, युवाओं को उत्पादक अर्थव्यवस्था में योगदान करने के लिए आवश्यक शिक्षा और कौशल प्राप्त करना अति आवश्यक है और उन्हें नौकरी के बाजार तक पहुंच की जरूरत है जो उन्हें श्रम शक्ति में समाहित कर सके।


उक्त जागरूकता अभियान कार्यक्रम में लगभग 120 विद्यार्थी उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन कॉमर्स एवं मैनेजमेंट संकाय की सहायक प्राध्यापक मरियम अहमद ने किया।इस अवसर पर कलिंगा विश्वविद्यालय के कॉमर्स एवं मैनेजमेंट संकाय के समस्त विद्यार्थी एवं प्राध्यापक उपस्थित थें।